पनीर और अंडे से ज्यादा प्रोटीन मिलता है इन दालों से, शरीर को ताकतवर बनाने में भी है मददगार

हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियों का मुख्य कारण है कि हमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स नही मिल पाते हैं। खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से हमारे स्वास्थ्य में विभिन्न प्रकार की परेशानी उत्पन्न होती है। ऐसे में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में दवाइयों और प्रोटीन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की बजाय यदि आप अपने घर की चीजों का सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा प्रोटीन के सेवन के लिए आपको पनीर अंडे जैसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती लेकिन आप कुछ डालकर सेवन करके भी अपने आप को प्रोटीन से भर सकते हैं दाल में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा है।

दाल का इस्तेमाल और जीवन शरीर को ताकतवर बनाने के लिए बहुत पुराने समय से किया जा रहा है। इस बात को खुद एक्सपर्ट्स ने ही बताया है एक्सपर्ट्स बताते हैं कि दाल का सेवन करने से कई स्वास्थ्य परेशानियों को दूर किया जा सकता है। कुछ रिसर्च में यह पता चला है कि जो लोग पौधे आधारित खाद्य पदार्थ जैसे दालों का अधिक सेवन करते हैं उन्हें हृदय रोगों का खतरा भी कम हो जाता है दाल स्वादिष्ट नहीं होते बल्कि सेहत के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता डाल कई तरह के होते हैं और हर तरह के दाल का अपना अलग-अलग फायदा है खास बात यह है कि दाल में वह सभी पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते जो शरीर के लिए बहुत जरूरी तो आपको आज शादी का नाम बताने जा रहे हैं कि कौन-कौन से दाल होते हैं और कौन-कौन से उसमें प्रोटीन विटामिन पाए जाते हैं और हमारे शहर को किस प्रकार फायदा पहुंचाते हैं।

हरी मूंग
हरी मूंग दाल बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन मौजूद होने की वजह से क्या बहुत फायदेमंद है यह हरे रंग का होता है। इसमें छील्का भी होता है। इस दाल के सर्वाधिक अब में 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। हरी दाल भी आयरन से भरपूर होता है। मूंग दाल पोटैशियम भी मौजूद होता साथ जाती है इम्यूनिटी के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

उड़द की दाल है फायदेमंद
उड़द काली वाली दाल होती है वह सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। इसका सेवन करना कि आप को बहुत फायदा पहुंचाता है। उड़द की दाल के हर आधे कपड़े 12 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है यह दाल को लेट और जिन से भरपूर होने की वजह से यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है बुझाना यदि आप इस दाल का सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

भुरी मसूर दाल
भुरी मसूर दाल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है यह भी दाल की एक प्रजाति है। इसे आधा कब दाल में 9 ग्राम प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती इसे चावल रोटी के साथ भी परोसा जाता है यह कार्बोहाइड्रेट, र आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन आपको भी जाना जरूर करना चाहिए थी आपको अपने शरीर में प्रोटीन विटामिन मिनरल्स चाहिए तो आपको इस दाल का सेवन जरूर करना चाहिए।

मसूर दाल
दाल का करे सेवन लाल मसूर दाल बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें आधा कप दाल में 9 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है मसूर दाल सोडियम पोटैशियम मैग्निशियम कैलशियम विटामिन सी के बहुत बड़े स्रोत हैं यह दाल उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो अपना वजन कम करना चाहते और कम वसा वाले भोजन का सेवन करना चाहते हैं आप इस साल का सेवन करेंगे तो आपका शरीर बहुत ही ज्यादा ताकतवर बनेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*