दीपावली की सफाई में मिले ये चीजें तो समझिए माँ लक्ष्मी बरसाएगी कृपा

नवरात्रि के बाद लोग दिवाली का इंतजार करते हैं। कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हर साल दिवाली का पावन त्यौहार मनाया जाता है। इस बार 4 नवंबर को यह त्यौहार मनाया जाएगा, हिंदू धर्म में इस त्यौहार को खास मान्यता प्राप्त है।

रोशनी के इस त्यौहार को और खाद कैसे बनाया जाए बारे में हम प्लानिंग करने लगते हैं दिवाली की तैयारी में सबसे पहले नंबर सफाई का आता है आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे मे, जो दिवाली की सफाई करते समय अगर आपको मिल जाए तो यह मान लीजिए कि आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा है।

दिवाली की सफाई में इन चीजों का मिलना होता है शुभ
○ शंख कौड़ी का संबंध है मां लक्ष्मी से माना जाता है अगर दिवाली की सफाई करते समय आपको फालतू सामान हटाते समय कौड़ि या शंख मिल जाए तो इसे प्रभु की कृपा समझकर गंगाजल से धोकर अपने धन के स्थान पर रख ले। ऐसा करने से आपको धन की प्राप्ति होगी।

○ अगर आपको घर की सफाई करते समय पुराने कैलेंडर में भगवान की तस्वीर यहां भगवान की तस्वीर मिल जाए तो उसे फेंकना नहीं चाहिए बल्कि उसको बच्चों के पढ़ने के स्थान पर रख देना चाहिए।

○ दिवाली की सफाई करते समय अगर आपको आपके अलमारी या पुराने पर्स के अंदर में से पैसे मिल जाए तो उसे शुभ माना जाता है।

○ घर की सफाई करते समय अगर आपको घर में से कोरा लाल रंग का कपड़ा मिल जाए तो उसे संभाल कर रखना चाहिए यह कपड़ा किसी भी चीज में इस्तेमाल नहीं किया होना चाहिए इस लाल कपड़े का मिलना आपके आने वाले सुनहरे कल का संकेत होता है।

○ दिवाली पर महिला रसोई की सफाई भी करती हैं और पुरानी हो चुकी या फिर खराब हो रही डाले व अन्य खाने की चीजें फेंक देती है अगर इन्हीं से आपको अक्षत यानि रखे हुए चावल मिल जाए जिनके बारे में आपको ज्ञात ना हो उन्हें फेंकना नहीं चाहिए चावल का संबंध मां लक्ष्मी और शुक्र अगर दोनों से होता है और दोनों ही हमारे जीवन में भौतिक सुविधा और खुशियां प्रदान करती है ऐसे चावलों का प्रयोग खाने में ना करें बल्कि पूजा पाठ से जुड़े कार्यों में इनको इस्तेमाल करिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*