दूध में मिलाएं अंजीर, बादाम और मुनक्का, दूर होगी आपके शरीर से बहुत सी समस्याएं

हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह का सेवन करते हैं। हर व्यक्ति चाहता है कि उसका स्वास्थ्य अच्छा रहे लेकिन बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से हम अपने सेहत और स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके फलस्वरूप हम पहले से बहुत कमजोर हो जाते हैं। साथ ही यह हमारी आंखों को कमजोर करने से शरीर में कमजोरी लाने साथ ही साथ दर्द की समस्याएं जोड़ों का दर्द, सर दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न करने लग जाता है। यह सब हमारे खराब खानपान की वजह से ही होता है ऐसे में सर्दियों का मौसम चल रहा है और इसमें भी विभिन्न प्रकार की कमजोरी और शारीरिक परेशानियां उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में हमें जरूरत होती है कि हम हमेशा अपने स्वास्थ्य और अपने शरीर पर विशेष तौर पर ध्यान दे सकें।

हम ज्यादा कुछ तो नहीं कर सकते हैं लेकिन जो चीज हम उपयोग में लाते हैं और जिन चीजों का हम सेवन करते हैं बस उसी में कुछ चीजों को शामिल करके हम अपने स्वार्थ को बहुत बेहतर बना सकते हैं। अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग कर सकते हैं और अपने शरीर की कमजोरी को दूर कर सकते हैं। ऐसे में हम विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट और नट्स का सेवन हम अपने डाइट में करते हैं ताकि हमारे शरीर को मल्टीविटामिंस, प्रोटीन से भरपूर कर सके और शारीरिक कमजोरी को दूर कर सके। ऐसे में ड्राई फ्रूट हमेशा से हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है जो अनेकों प्रोटीन, विटामिंस और बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं और हम दूध का भी सेवन रोजाना अपने घर पर हमेशा ही करते हैं लेकिन यदि हम दूध के साथ ड्राई फ्रूट जैसे अंजीर, बादाम, मुनक्का को मिलाकर पीते हैं तो यह हमारे शरीर के अनेकों समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करता है, साथ ही साथ हमारे इम्यून सिस्टम और हड्डियों को भी सिस्टम मजबूत करने में मदद करता है। इसलिए आज हम आपको अंजीर बादाम और मुनक्का को दूध के साथ मिलाकर सेवन करने के फायदे के बारे में बताएंगे।

दूध, अंजीर, बादाम और मुनक्का को मिलाकर इसका सेवन करने से मिलते हैं अनेकों फायदे

ड्राई फ्रूट तो हमेशा से हमारे शरीर को मजबूत रखने में हमारी मदद करते हैं ऐसे में यदि इन ड्राई फ्रूट को हम दूध के साथ मिलाकर इसका सेवन करेंगे तो यह हमारे स्वास्थ्य को बहुत फायदा पहुंचाएगा। दूध के साथ अंजीर, मुनक्का और बादाम को मिलाकर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। हड्डियों से जुड़ी समस्या भी दूर होती है साथ ही आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं इससे स्वास्थ्य मंत्री होने वाले फायदे—

शरीर की कमजोरी को करता है दूर
अंजीर बादाम मुनक्का को दूध के साथ मिलाकर पीने से यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करते इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते है, जो हमारे शरीर को लाभ पहुंचाते हैं यदि हम रोजाना खाली दूध के साथ इन ड्राई फ्रूट का सेवन करते तो यह हम को लाभ पहुंचाएगा।

खून की कमी को करता है दूर
यदि आपका शरीर बहुत कमजोर हो गया है आपको खून की कमी हो गई है हिमोग्लोबिन कम हो गया है तो आप को दूध के साथ अंजीर बादाम और मुनक्का मिलाकर इसका सेवन रोजाना करना चाहिए या आप की खून की समस्या को दूर करने में बहुत मदद करता है।

हड्डियों को करता है मजबूत
जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है हड्डियों की समस्या होना आम बात हो जाती है कैल्शियम की कमी से हड्डियों की समस्या होने लगती है। ऐसे में दूध के साथ अंजीर मुनक्का मिलाकर पीने से यह हड्डियों को मजबूत करता है दूध बताओ मुनक्का में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत रखने में हमारी मदद करता है।

पेट संबंधी सारी परेशानियों को करता है दूर
पेट की समस्या भी आ में आम हो गई है जिसकी वजह से आज के समय में हर कोई परेशान रहता है क्योंकि बाहरी खाना खाने की वजह से यह हमें नुकसान पहुंचाता है ऐसे में कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी दूध में अंजीर बादाम और मुनक्का मिलाकर पीना आपको बहुत फायदा पहुंचाता है अंजीर पाचन में मदद करता है दूध के साथ अंजीर लेने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है कब्ज बनने पर आप इस दूध का सेवन करेंगे तो तुरंत ही आपको राहत मिल जाएगा।

बच्चों के लिए लाभदायक
बढ़ते बच्चों के लिए भी दूध में ड्राई फ्रूट को मिलाकर इसका सेवन कराना। उनको बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाएगा क्योंकि बच्चों को खाने से भरपूर मात्रा में प्रोटीन विटामिन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं लेकिन यदि हम ड्राई फ्रूट को दूध के साथ बच्चों को रोजाना खिलाया तो उनके दिमाग को तेज करने में साथ ही शारीरिक तरफ से मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है।

हृदय संबंधी रोग को करता है दूध
हृदय संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए भी ड्राई फ्रूट्स का दूध के साथ सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है अंजीर बादाम में बहुत अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है इसके साथ ही मुनक्का में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा तथा विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है ऐसे में अंजीर बादाम और मुनक्का वाला दूध हृदय संबंधित परेशानी को दूर करने में और हृदय को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।

त्वचा के लिए बहुत लाभदायक
स्किन बेनिफिट्स के लिए भी दूध और उसके साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपको लाभ पहुंचाता है इसमें मौजूद तत्व बॉडी के अंदर से सफाई करते हैं इसमें त्वचा में निखार आता है और बता में बहुत फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो शरीर से टॉक्सिन निकालने में सहायता करता है।

इम्यून सिस्टम को करता है दूर
करो ना कॉल में हमें सबसे ज्यादा जरूरी चीज है अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करना ऐसे में यदि हम अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं तो दूध के साथ ड्राई फ्रूट को मिलाकर इसका सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

सर्दी जुकाम सूखी खांसी को करता है ठीक
दूध में सूखे अंजीर बादाम मुनक्का मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम खांसी की समस्या दूर हो जाती है मुनक्का सूखी खांसी को ठीक करने में मदद करता है बदाम अंजीर और मुनक्का शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी मदद करता है जिसमें वायरल संक्रमण से भी छुटकारा मिलता है छोटे बच्चों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें दूध में जरूरी चीजों को मिलाकर देना चाहिए।

मुनक्का में पाए जाते हैं यह पोषक तत्व
मुनक्का हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही आयरन फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है मुनक्का में एंटी ऑक्सीडेंट भी बहुत अधिक मात्रा में और एंटीबैक्टीरियल के गुण भी इसमें मौजूद होते हैं इसलिए यह हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

अंजीर में पाए जाते हैं यह पोषक तत्व
अंजीर में भी बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम पोटेशियम जिंक कॉपर मैगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसके अलावा अंजीर में विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी भी बहुत अधिक मात्रा में होता है जी प्रोटीन फाइबर का भी अच्छा सोर्स है।

बदाम में पाए जाते हैं यह पोषक तत्व
बदामी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है बादाम प्रोटीन विटामिन ई और फाइबर से भरपूर होता है इसके अलावा बदाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड पोटेशियम आयरन मैग्नीशियम और कैल्सियम भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

इस तरह दूध में मिलाएं अंजीर बादाम और मुनक्का जाने सही तरीका
किसी भी चीज का पूरा लाभ हमें तभी प्राप्त होता है जब हम इसका सही तरीके से इसका सेवन करें ऐसे में इसका सही तरीके से सेवन करने का तरीका हमें जानना बहुत जरूरी होता है इसके लिए आप अंजीर बादाम मुनक्का को दूध में इस तरह मिला सकते हैं।

■दूध में मिलाकर खाने से पहले आपको भीगे हुए बदाम अंजीर मुनक्का खजूर को बारीक कुटना चाहिए और इसका एक अच्छा मिश्रण तैयार कर लेना चाहिए।
■इस मिश्रण को गर्म दूध करके रखना चाहिए दूध में तैयार मिश्रण को डालने और 5 से 7 मिनट तक दूध को अच्छी तरह से पकने दे।
■अभी दूध को ठान ले और पीले रोज रात को सोते समय दूध को पीने से आपको सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा।
■आप इसे सुबह भी पी सकते हैं लेकिन रात में इसका आपको फायदा बहुत होगा।
■इस दूध में आपको अगर चीनी डाली है तो आप वही डाल सकते हैं लेकिन इसमें प्राकृतिक मिठास बन पाया जाता है जिसकी वजह से चीनी डालें कि आपको कोई जरूरत नहीं है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*