दूर करना चाहते हैं धन संबंधित सारी परेशानी तो कार्तिक पूर्णिमा के पावन दिन पर करे ये काम, चमक जाएगी आपकी किस्मत

कार्तिक पूर्णिमा का दिन सबसे ज्यादा शुद्ध और पवित्र होता है कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को देशभर में कार्तिक पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन दीपदान और पवित्र नदियों में स्नान करने का भी विशेष महत्व है। इस वर्ष पूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण पड़ रहा है और महायोग सर्वार्थ सिद्धि योग लग रहा है। पूर्णिमा की अधिष्ठात्री देवी महालक्ष्मी है और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का भी विशेष विधान है। ऐसा मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही संसार की शुरुआत हुई थी इसलिए यह हिंदू धर्म में बहुत अहम भूमिका निभाता है। साल भर में आने वाली सारी पूर्णिमा में कार्तिक पूर्णिमा का दिन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। हिंदू धर्म में इस दिन लोग पूजा-पाठ, व्रत करते हैं ऐसे में यदि आप धन संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं आर्थिक समस्या आपका साथ छोड़ ही नहीं रही है और आप कर्ज में डूबते चले जा रहे हैं तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन यदि आप कुछ उपायों को कर लेते हैं तो आपकी सारी समस्या दूर हो सकती है यह आसान उपाय आपकी किस्मत बदल सकते हैं जरूर आजमाएं–

जरूर आजमाएं इन आसान उपायों को

●यदि आप अपने जीवन में धन प्राप्ति करना चाहते हो और आपकी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करें और सांयकाल के समय जल में दीपदान अवश्य करें ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है और घर में आपके बरकत आएगी।

●कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी बैकुंठधाम पहुंची थी और तुलसी को लक्ष्मी का रूप माना जाता है इसलिए इस दिन सुबह शाम तुलसी पूजन करें और तुलसी चालीसा का भी पाठ करें ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है और आपको मान सम्मान की भी प्राप्ति होती है।

●कार्तिक पूर्णिमा के दिन यदि आप महालक्ष्मी जी को खीर का भोग लगाते हैं और पांच कुमारी कन्याओं को खीर का भोजन कराते हैं और दान दक्षिणा देकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं तो आपको मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

●पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपने पूर्ण अवतार में उपस्थित होता है इस दिन चंद्रोदय होते ही कार्तिक भगवान की माता मानी जाने वाली छह माता छाया, तपस्वी, शिवाय, संभूति ,प्रीति, सती, अनसूया की पूजा कर ले घर में आपके धन का आगमन हो जाएगा।

●इस दिन को देव दिवाली के रूप में भी मनाया जाता है इसलिए इस दिन आप दीपदान अवश्य करें। इससे आपको मोक्ष की प्राप्ति होगी और जिन लोगों को कर्ज की समस्या है वह भी जल्द से जल्द दूर होगी।

●कार्तिक पूर्णिमा के दिन यदि आप दान करते हैं तो इससे भी आपको कई पापों से छुटकारा मिलता है इसलिए इस दिन दान का एक विशेष महत्व है असहाय गरीब या फिर ब्राह्मण को दान करना बहुत शुभ होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*