देश की बेटी अदिति ने माइक्रोसॉफ्ट में ढूंढा बग, कंपनी से मिला 22 लाख का इनाम

दिल्ली की रहने वाली साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट अदिति सिंह को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने 22 लाख रुपए का इनाम दिया है. यह इनाम उन्हें Azure क्लाउड सिस्टम में खामी खोजने पर दिया गया है. अदिति ने Azure क्लाउड सिस्टम में एक गंभीर खामी का पता लगाया जिसके जरिए साइबर अटैक्स यूजर्स के अकाउंट का रिमोट एक्सेस ले सकते थे, जिसको लेकर अदिति ने कंपनी को रिपोर्ट की. इससे पहले भी अदिति को इस तरह के कामों के लिए इनाम मिल चुका है.

माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से अदिति को ईमेल भेजा गया जिसमें इनाम की बात कही गई और उन्हें इनाम के रूप में 30,000 अमेरिकी डॉलर देने की बात कही गई, जिसको लेकर अदिति ने ट्वीट भी शेयर किया.

अदिति ने माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से आए मेल का स्क्रीनशॉट ट्वीट के साथ अटैच किया. मेल में बताया गया जो रिपोर्ट यूजर ने सब्मिट किया है वो 30,000 अमेरिकी डॉलर बाउंटी का हकदार है. इसको लेकर कंपनी के इंजीनियर्स ने भी असेसमेंट किया था.

बता दें कि कंपनियां अक्सर बाउंटी प्रोग्राम आयोजित करती रहती हैं, जिसमें अगर यूजर्स किसी खामी की रिपोर्ट कंपनी को सबमिट करते हैं और वह खामी सच में पाई जाती है तो उन्हें इनाम भी दिया जाता है.

कुछ ही समय पहले इंस्टाग्राम ने एक भारतीय हैकर को 22 लाख का इनाम दिया था. महाराष्ट्र के रहने वाले मयूर ने इंस्टाग्राम पर एक खामी को उजागर किया था. उन्होंने बताया कि इस खामी के चलते कोई भी किसी का भी प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट देख सकता था. कंपनी ने इस खामी को स्वीकार करते हुए मयूर को 22 लाख का इनाम दिया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*