धनतेरस के दिन करें ये अचूक उपाय, संकटों से मिलेगी मुक्ति

कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है। दिवाली 5 दिनों का त्यौहार होता है इसमें पहला दिन धनतेरस का होता है। धनतेरस को बहुत ही शुभ माना जाता है और इस दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन ही समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे, धनतेरस भगवान धन्वंतरि की पूजा के साथ धनवर्षा करने वाला पर्व है।

धनतेरस के दिन धन प्राप्ति और कष्टों से मुक्ति पाने के लिए लोग पूजा अर्चना करते हैं धनतेरस का दिन देवता कुबेर और महालक्ष्मी की कृपा पाने का दिन भी होता है। इस दिन धन से जुड़ी समस्या को खत्म करने के लिए हम पूजा अर्चना करते हैं ताकि हमारे जीवन सुख शांति समृद्धि से भरपूर हो। इस दिन अक्सर लोग कुछ खरीदना बहुत शुभ मानते हैं ऐसा माना जाता है कि इस दिन जो भी चीज खरीदा जाता है उसमें स्थायीत्व होता है और साथ ही वह बढ़ते चले जाता है। इस दिन कुछ भी खरीदने से भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है इस वर्ष धनतेरस के दिन धन प्राप्ति और अपने कष्टों से निवारण पाने के लिए आप ऐसे कुछ आसान उपाय कर सकते हैं जिससे आपको मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी, आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में बताएंगे।

यह है वे सरल उपाय
ऐसा माना जाता है कि धन प्राप्ति के लिए धनतेरस के दिन शाम को 13:00 दीपक जलाना चाहिए साथ ही 13 कौड़ियों को लेकर आधी रात को घर के हर कोने में रख देना चाहिए ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं जिनके घरों में पैसों की हमेशा कमी रहती है और उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है उन्हें धनतेरस दिवाली तक मां लक्ष्मी को एक लौंग का जोड़ा चढ़ाना चाहिए।

धनतेरस के दिन चीनी बताशा खीर चावल सफेद कपड़ा वस्तुएं दान करने से धन की कमी कभी नहीं होती है धनतेरस के दिन यदि कोई गरीब या भिकारी आग के पास कुछ मांगने आता है तो उसे कभी भी खाली हाथ नहीं जाने देना चाहिए, ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है धनतेरस की शाम को चांदी के 13 सिक्के ले और इन सिक्कों को पर केसरिया हल्दी लगाकर इसकी पूजा भगवान कुबेर और लक्ष्मी के साथ करें फिर इन सिक्कों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें इससे आपका धन बढ़ेगा धनतेरस और दिवाली पर माल लक्ष्मी यंत्र का पूजन विधि विधान से करें इससे धन की वृद्धि होती है।

धनतेरस के दिन पांच देव की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि माता लक्ष्मी कुबेर यमराज और भगवान गणेश की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होता है।

धनतेरस के दिन पशुओं की पूजा भी करनी चाहिए ग्रामीण क्षेत्रों में मवेशियों को अच्छे से सजाकन की पूजा करते हैं, दक्षिण भारत में लोग गाय को देवी लक्ष्मी के अवतार के रूप में मानते हैं इसलिए वहां के लोग गाय का विशेष सम्मान और आदर करते हैं।

अक्सर आपने सुना होगा कि धनतेरस के दिन सौदा खरीदने का प्रचलन है अगर आप सोना नहीं खरीद सकते तो आप पीतल का बर्तन खरीद लो और अगर आप यह दोनों वस्तुएं नहीं खरीद सकते हैं तो आप पीली को ऑडियो और धनिया खरीदें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*