जोड़ो के दर्द से है परेशान तो ऐसे करें धनिये का इस्तेमाल

धनिया भारतीय मसालों में उपयोग किए जाने वाला एक ऐसा मसाला है जो हर घर में हर रसोई घर में हर खाने में उपयोग किया जाता है। ऐसे में धनिया के पत्तियों का भी इस्तेमाल हम रोजाना अपने खाने में करते हैं। उसके साथ ही अन्य के दानों का भी इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। इस में डाइटरी फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके अलावा धनीया में कई तरह के औषधि गुण भी मौजूद है। यह सिर्फ और सिर्फ मसालों के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता। औषधि दृष्टि से देखा जाए तो यह बहुत महत्वपूर्ण है। पारंपरिक उपचार और खाने के स्वाद बढ़ाने के लिए विभिन्न सभ्यताओं के लोग धरने का इस्तेमाल बहुत लंबे समय से कर रहे हैं। धन्य का पूरा पौधा लिपिड का अच्छा सोच भी होता है क्योंकि इसमें पेसैनिक एसिड और एसेंशियल ऑइल्स मौजूद होता है। ऐसे में धनिए के पत्ते बीज और पाउडर का उपयोग हम विभिन्न प्रकार की चीजों में करते हैं। कई रिसर्च में इस बात का पता लगाया गया है कि यह आप हेल्प ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत अच्छा साथ ही साथ पाचन क्रिया को भी ठीक करने में मदद करता है पेट संबंधी सारी परेशानियों को दूर करता है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में करने के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसलिए बहुत से लोगों का मानना है कि धनिया का सेवन विभिन्न प्रकार के फायदे पहुंचाता है यह आंतों की खराबी पेट की खराबी, उल्टी, पेट खराब होना, जैसी समस्याओं से आपको निजात दिलाता है। इसके अलावा क्या आपके मानसिक शांति को भी प्रदान करता है। यह निंद्रा और चिंता के लक्षणों को भी कम करता वही धनिया में बैक्टीरिया और फंगस के कारण होने वाले संक्रमण को भी कम करने में मदद करता है इसके अलावा यदि आज बात की जाए के जोड़ों के दर्द से में भी धनिया आपको राहत दिलाने के लिए बहुत फायदेमंद है।

धनिया के सेवन से मिलते हैं अनेकों फायदे
●धनिया के पाउडर का सेवन करने से आप अपने पेट संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं गैस की समस्या दस्ताना उल्टी आना अपच की शिकायत को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।
●जिन लोगों को जोड़ो का दर्द हड्डियों में दर्द और शरीर में बदन दर्द जैसी समस्याएं लगी रहती उन्हें भी धनिया के पाउडर का सेवन जरूर करना चाहिए।
● यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है पाचन के लिए भी धनिया का सेवन करना बहुत फायदेमंद है।
●जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर लेवल की बीमारी है उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है उन्हें तो इसका सेवन रोजाना करना चाहिये।
●इस सेवन करने से शरीर के किसी भी हिस्से में अत्यधिक दर्द, बुखार से लेकर जलन इन सभी समस्याओं से आपको राहत दिलाती है।

इस तरह करें धनिए का सेवन
धनिये का सेवन करना और इसके फायदे तो आपको पता ही है लेकिन आपको इसे किस प्रकार सेवन करना होगा इस बात की जानकारी बिल्कुल भी नहीं होती है किसी भी चीज का सेवन आपको तभी फायदा पहुंचाता है, जब आपको इसके सेवन का सही तरीका प्राप्त ऐसे में धनिया का सेवन करने के लिए दो चम्मच धनिया के बीज आपको लेना है। इसे एक गिलास पानी में भिगोकर रख देना फिर सुबह इसको छानकर उसमें मिश्री है शहद मिलाकर खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए यह सबसे अच्छा तरीका है ऐसा करने से आपको फायदा पहुंचेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*