धोनी कर रहे है गौ-पालन, रोजाना 500 लीटर दूध बेच के कमा रहे है लाखो-करोड़ो

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ना केवल एक अच्छे खिलाड़ी है बल्कि वह एक अच्छे व्यापारी भी बनते जा रहे हैं. धोनी ने ऑर्गेनिक खेती के बाद अब गोपालन भी शुरू कर दिया है. धोनी के ईजा फार्म हाउस में डेढ़ सौ से ज्यादा नस्ल की गाय पाली जा रही है. हर रोज रांची के बाजारों में धोनी के फार्म हाउस से 500 लीटर दूध बिकने जाता है. धोनी का ये बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है. धोनी छाप दूध काफी ज्यादा मात्रा में बिक रहा है.

अब तो दूध की घर-घर डिलीवरी भी की जा रही है. बहुत से लोग तो धोनी के आउटलेट पर जाकर ही दूध खरीदने खरीदने पहुंच जाते हैं. आउटलेट के संचालक ने बताया कि हर दिन ग्राहकों की संख्या में इजाफा हो रहा है. धोनी के फार्म हाउस से 500 लीटर से ज्यादा दूध रांची के 3 आउटलेट में पहुंच रहा है. महामारी के दौर में दूध की डिलीवरी घर-घर पर की जा रही है. दूध बहुत अच्छी क्वालिटी का है और शुद्धता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

फिलहाल दूध की तीन तरह की क्वालिटी हैं. होजन फ्रीजन दूध 55 रुपये प्रति लीटर, साहिवाल नस्ल की गाय का दूध 90 रुपये प्रति लीटर और गुजरात की गिर नस्ल की गाय का दूध 130 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. यह दूध हल्के क्रीम कलर का होता है. धोनी के दूध के ग्राहकों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. 130 रुपये लीटर वाला दूध इस वजह से ज्यादा डिमांड में है, क्योंकि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है.

बता दें कि धोनी के फार्म हाउस से निकलने वाले दूध में मिलावट की संभावना भी नहीं है. धोनी ने पिछले साल ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और इसके बाद ही उन्होंने खेती और गोपालन शुरू कर दिया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*