नवरात्रि के व्रत में खाएं ये चीजें, नहीं होगी कमजोरी

नवरात्रि पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है। यह हमारे धर्म का सबसे खास त्यौहार में से एक है। नवरात्रि में लोग शक्ति की देवी मां दुर्गा की पूजा-भक्ति करते हैं। मां देवी का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत भी करते हैं और यह व्रत 9 दिनों तक करते हैं। 9 दिनों तक बिना आहार के रहना बहुत कठिन होता है इसलिए कई बार व्रत के दौरान लोगों को कमजोरी,चक्कर,ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियां आने लगती है। यह सब पोषक तत्वों की कमी के वजह से होता है। आज हम आपको 9 दिन के व्रत के दौरान होने वाली कमजोरी से बचने के लिए कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जिन्हें आप व्रत के दौरान खा सकते हैं और इससे आपको एनर्जी मिलेगी और आपका शरीर भी मजबूत रहेगा। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे फूड-

फ्रूट और ड्राई फ्रूट शेक
फ्रूट और ड्राई फ्रूट दोनों ही एनर्जी का बहुत अच्छा स्त्रोत है इसे खाने से बहुत अधिक मात्रा में विटामिंस मिनरल्स शरीर को मिलते हैं।
तो व्रत में भी हम हेल्दी रहने के लिए फ्रूट और ड्राई फ्रूट को मिक्सी में डाल के एक गिलास दूध के साथ डाल के शेख बना सकते हैं।

नारियल के स्पेशल लड्डू
नारियल में भी ऐसे मिनरल्स और विटामिंस पाए जाते हैं जो हमारे बॉडी को हाइड्रेट रखने में हमारी मदद करते हैं ऐसे में हम नवरात्रि के व्रत के लिए नारियल का लड्डू बनाकर रख सकते हैं नारियल का लड्डू बनाने के लिए शुद्ध घी में, सूखे नारियल के पाउडर को डालकर थोड़ी देर तक गर्म करें फिर इसमें शक्कर या शहद मिलाएं अब इस मिश्रण को लड्डू के रूप में गोल- गोल बनाकर फ्रिज में रख दें।

ओट्स की खीर बनाकर
ओट्स में बहुत सारे विटामिंस पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत हेल्दी होते हैं इसके लिए कढ़ाई को गर्म करें उसमें घी डाले और ओटस डालकर भूनें अब इसमें दूध डाल दें और जब ओट्स बहुत अच्छे से पक जाए तो उसमें ड्राई फ्रूट डालकर उसका सेवन करें।

मखाने का खीर बनाकर
मखाना का खीर भी नवरात्रि के व्रत के लिए एक अच्छा विकल्प है यह पोषक तत्व से भरा होता है इसे बनाने के लिए मखाने को हल्का भूनना होता है और उसे मिक्सी में हल्का पीस लिया जाता है। अब घी को गर्म करना होता है उसमें दूध और मखाने डालकर बहुत देर तक पकाना पड़ता है फिर उसमे चीनी डाले और जब खीर गाढ़ा हो जाए तो उसमें ड्राई फ्रूट डालकर उसका सेवन।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*