नवरात्रि में घरों पर लगाए ये पौधा, माना जाता है शुभ, घर से पैसों की किल्लत होती है दूर

नवरात्रि हिंदू धर्म का एक विशेष त्योहार है ऐसा माना जाता है कि मां दुर्गा नवरात्र के दौरान धरती पर आती है और लोग माता को खुश करने के लिए श्रद्धा भक्ति से उनकी पूजा-अर्चना, जागरण,कन्या भोज करते हैं और मां को प्रसन्न करते हैं। ताकि मां का आशीर्वाद उन्हें प्राप्त हो सके। हम इस दौरान बहुत से शुभ कार्य करते हैं, नई नई चीजों को खरीदते हैं, घर में सफाई करते हैं, मकान खरीदते हैं और यह सब इसलिए करते हैं क्योंकि यह समय बहुत ही शुभ होता है। साथ ही नवरात्रि में कुछ विशेष पौधे लगाने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है नवरात्रि में आप अपने घर में मंगल और सुख समृद्धि की प्राप्ति के लिए कुछ पौधों को अवश्य लगाएं जिससे मां दुर्गा का आपको विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ पौधे बताएंगे जो आपके भाग्य को बदलने में आपकी मदद करेंगे

तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवी स्वरूप माना गया है तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र होता है जिसे हर हिंदू घर के आंगन में नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए लगाया जाता है। इसलिए इस नवरात्रि आप अपने घर में तुलसी के पौधे स्थापना करना चाहते हैं तो जरूर करिए यह बहुत शुभ मुहूर्त है तुलसी के पौधे को अपने घर में लगाने का।

शमी का पौधा
नवरात्र के दौरान शमी के वृक्ष की पत्तियों से पूजन करने का एक विशेष महत्व है नवरात्रि में 9 दिन आप यदि रोज इस वृक्ष की पूजा करेंगे तो आपको धन की प्राप्ति होगी ऐसा माना जाता है कि श्री राम जब लंका पर आक्रमण करने गए थे तो उससे पहले उन्होंने शमी के वृक्ष के सम्मुख अपनी विजय के लिए प्रार्थना की थी। यदि इस नवरात्रि आप अपने घर पर शमी का पौधा लाएंगे तो यह बहुत ही शुभ है।

केले का पौधा
केले का पौधा लगाने और उसकी पूजा करने से मन की मुराद पूर्ण होती सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। शादी विवाह में आ रही बाधा भी दूर होती है इस नवरात्रि यदि आप अपने घर पर कुछ पौधे लगाना चाहते हैं तो आप केले के पौधे को जरूर लगाएं या बहुत ही शुभ होता है।

नारियल का पौधा
यह तो आप सभी जानते हैं कि नारियल का पौधा कितना शुभ होता है बगैर नारियल के कि कोई भी मंगल कार्य पूर्ण नहीं होता यह सकारात्मकता का प्रतीक है यदि आप इस नवरात्रि अपने घर पर पौधे लगाना चाहते तो मार नारियल का पौधा जरूर लगाएं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*