पति-पत्नी दोनों ने पास की UPSC परीक्षा, पति बने या तो पत्नी बनी राजस्थान की पहली महिला DG

हाल ही में आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को डीजी रैंक पर पदोन्नत किया गया. इसी के साथ वह राजस्थान की पहली महिला DG बन गईं. नीना सिंह बिहार के पटना की रहने वाली हैं. उनका बचपन से ही अधिकारी बनने का सपना था. मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के बाद नीना अमेरिका की हार्ड हार्वर्ड यूनिवर्सिटी चली गई, जहां से पढ़ाई करने के बाद जब वे भारत लौटीं तो उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

नीना ने 1989 में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और उन्हें मणिपुर कैडर मिल गया. नीना की शादी राजस्थान कैडर के रोहित कुमार सिंह से हुई, जिसके बाद उन्हें राजस्थान कैडर दे दिया गया. वह राजस्थान में कई अहम पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैंं.

नीना के पति शादी के कुछ समय बाद केंद्र सरकार की प्रतिनियुक्ति पर चले गए और वह खुद भी सीबीआई में चली गई. सीबीआई में रहते हुए नीना ने जिया खान केस, जम्मू-कश्मीर क्रिकेट घोटाला, बॉम्बे ब्लास्टजैसे केस पर काम किया.

उनके कामों के लिए उन्हें राष्ट्रपति ने पुलिस पदक से भी सम्मानित किया. एक बार नीना सिंह से पूछा गया था कि वह अपने करियर में सबसे बड़ी उपलब्धि किसे मानती हैं. तो उन्होंने कहा था कि अगर महिलाएं और लड़कियां मुझे देख कर आगे बढ़ती हैंं तो मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि यही होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*