पहले डॉक्टर बने फिर IAS, लेकिन नहीं भरा जी तो खड़ी कर डाली 14 हजार करोड़ की कंपनी

देश के ज्यादातर युवा डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस, आईपीएस अधिकारी बनने का सपना देखते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका सपना नौकरी करना नहीं बल्कि कुछ और ही होता है. ऐसी ही कहानी है रोमन सैनी की जो राजस्थान के कोटपुतली तहसील के गांव रायकरनपुर के रहने वाले हैं. रोमन के पिता इंजीनियर हैं और उनकी मां ग्रहणी है.

रोमन ने 16 साल की उम्र में AIIMS प्रवेश परीक्षा पास कर ली और उन्होंने दिल्ली से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने एनडीडीटीसी में जूनियर रेजिडेंट के रूप में काम भी किया. डॉक्टर बनने के बाद रोमन ने सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने 23 साल की उम्र में मुश्किल परीक्षा पास कर ली और आईएएस अधिकारी बन गए.

यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने पूरे देश में 18वीं. रैंक हासिल की थी लेकिन उनका मन यहां भी नहीं लगा. तो उन्होंने नौकरी छोड़ दी और खुद की कंपनी खड़ी करने की सोची. रोमन सैनी आज देश के गरीब बच्चों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन मदद उपलब्ध कराते हैं.

रोमन सैनी ने नौकरी छोड़ने के बाद अनअकेडमी शुरू करने का निर्णय किया. इस कंपनी का हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है जिसकी वैल्यू लेशन 14000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है. अनअकेडमी एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है जहां 35 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी ऑनलाइन करवाई जाती है. रोमन सैनी ये ऑनलाइन वेबसाइट अपने दोस्त गौरव मुंजाल के साथ मिलकर चलाते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*