पाना चाहते हैं अपने चेहरे पर चमक और ग्लो तो ऐसे करें संतरे के रस का इस्तेमाल, महंगी से महंगी प्रोडक्ट भी हो जाएंगे फेल

हर व्यक्ति अपने स्किन को अच्छी अवस्था में देखना चाहता है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके चेहरा चमकदार और दाग धब्बों से दूर नजर आए, खूबसूरत नजर आए। लेकिन आज के लाइफस्टाइल की वजह से लोग सबसे ज्यादा बिजी रहने लगे हैं और अपने स्वास्थ्य और स्क्रीन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं और इसी वजह से तमाम तरह की स्किन संबंधी परेशानियां हमें होने लगती है बाहर का खाना खाने की वजह से भी हमारे स्क्रीन में तमाम तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है और इस समस्याओं से निजात पाने के लिए हम ब्यूटी पार्लर, ब्यूटी सैलून और केमिकल से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे स्किन को थोड़ी बहुत तो ठीक कर देती है लेकिन कुछ समय बाद वापिस पुराने जैसी हो जाती है साथ ही साथ यह हमारे चेहरे को पहले से ज्यादा बुरा बनाने में हमारी मदद करती है। इसलिए भूल कर भी इन केमिकल से भरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

यदि आप के चेहरे में समस्याएं हैं तो आप इसे आयुर्वेदिक या घरेलू नुस्खों से भी ठीक कर सकते हैं ऐसे में आप कुछ तमाम तरह की उपायों को करके भी अपने स्क्रीन को अच्छा बना सकते हैं आपको आज हम बताने जा रहे हैं ऐसे ही फल से बने कुछ मास्क, फेस पैक के बारे में, बचपन ऐसे ही हम सुनते आ रहे हैं कि फल खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है हालांकि यह बात पूरी तरह से सच है पर अगर हम कहें कि फल खाने के साथ-साथ घर में बने फ्रूट फेस मास्क चेहरे के लिए बहुत अच्छे होते हैं तो यह बात बिल्कुल सही है संतरे के फल जूस और यहां तक कि छिलके में भी कई तरह के फेस product तक बनाए जाते हैं और ठंड में या त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। ऐसे में आज हम आपको संतरे से जुड़ी ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के तरीके बताएंगे, जिससे आप खुद से तैयार कर सकते हैं और यह आपके स्किन संबंधित सारी परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करता है। संतरे में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं साथ ही साथ विटामिन सी की मात्रा सबसे ज्यादा संतरे में पाई जाती है इसलिए संतरा हमारे स्किन को ग्लोइंग बनाने में हमारी बहुत मदद करता है।

ऑरेंज की मदद से बनाए फेस क्लींजर
चेहरे को साफ करने के लिए आप क्लीनज़र का उपयोग करते हैं लेकिन यदि आप ब्यूटी प्रोडक्ट के क्लींजर का उपयोग करेंगे तो यह आपके चेहरे को खराब करने में मदद करता है ऐसे में आज हम आपको ऑरेंज फेस क्लींजर बनाने की विधि बताएं जिससे आप आसानी से घर में तैयार कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री
■ एक छोटा चम्मच संतरे का रस ले।
■ एक चम्मच शहद ले ।

बनाने की विधि
इन दोनों को एक बाउल में संतरे का जूस और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिश्रण तैयार कर लें और यह आपका फेस क्लींजर तैयार है।

इस्तेमाल इस क्लींजर को आप अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाए इसके बाद इसे आप 5 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और एक साफ कपड़े गया वाइप से अपना पूरा चेहरा पूछकर साफ कर ले आपका चेहरा पहले से बहुत ज्यादा साफ नजर आएगा।

घर पर बनाएं फेस स्क्रब
इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बड़ा चम्मच संतरे का रस एक छोटा चम्मच चीनी 1 छोटा चम्मच नारियल का तेल

बनाने की विधि
सबसे पहले आपको एक बाउल में संतरे का रस ले लेना है इसमें चीनी या नारियल का तेल अच्छी तरह से मिला लेना है।

■चेहरे को गिला करके इस ग्रुप को पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाना है और इस सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करना है।
■ ध्यान रखें कि स्पा मसाज आप हल्के हाथों से करें नहीं तो यह आपके चेहरे को खराब करेगा इसे चेहरे पर करीब 5 मिनट तक लगातार लगा रहने दें।
■इसके बाद अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें यह आपके चेहरे को बहुत अच्छा कर देगा।

इससे मिलने वाला फायदा
ऑरेंज फेस क्लींजर के बाद यदि आप और इस फेस स्क्रब को स्किन पर अप्लाई करते हैं तो यह आपके स्क्रीन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है एक्सफोलिएशन से आप स्किन की आउटर डेड स्किन को हटाने के अपने स्क्रीन को पहले से चमकदार और हेल्दी बना सकते हैं।

इस प्रकार बना ऑरेंज फेस क्रीम
ऑरेंज क्लींजर करने के बाद आपको फेस स्क्रब यूज करना है इसके बाद आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर ले। उसके बाद आप अपने चेहरे पर मसाज करे जब आप चेहरे की मसाज करते हैं तो कई प्रकार के एक्यूप्रेशर पॉइंट होते हैं जो एक्टिव हो जाते हैं जिससे आपके स्कीम में बर्ड्स ब्लड सरकुलेशन बहुत अच्छी तरह से होता है और फिर हमारे स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनाने में मदद करता है।
ऑरेंज फेस क्रीम बनाने के लिए इस विधि का पालन करना

आवश्यक सामग्री
■एक छोटा संतरे का रस
■एक चम्मच एलोवेरा जेल या जूस।

बनाने की विधि
■आपको फेस क्रीम बनाने के लिए एक बाउल में संतरे का रस और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लेना है।
■इसके बाद इस मिश्रण के सहारे आपको अपने पूरे स्क्रीन पर अच्छी तरह से मसाज कर लेना है।
■इस बात का ध्यान रखें कि आप सर्कुलर मोशन में अपने स्क्रीन का टाइट करें हमेशा ऊपर क्यों डिस्टर्ब करते हुए मसाज करना सबसे अच्छा होता है ।
■इसे आप पांच से 7 मिनट तक चेहरे पर मसाज कर सकते बस आज के बाद चेहरे पर क्रीम को साफ कपड़े से पूछ ले यह आपकी स्किन को बहुत अच्छा कर देगा।

इससे मिलने वाले फायदे
चेहरे की मसाज करने से ना सिर्फ स्क्रीन आपका चमकदार होता है और साथ ही साथ इस ब्लड सरकुलेशन भी बहुत अच्छी तरह से होने लगता है जिससे आपके स्क्रीन पर नजर आने लगता है और अच्छी हो जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*