पानी में फिटकरी डालकर नहाने से शरीर को मिलते है ये फायदे

फिटकरी हमारे किचन में मिलने वाला एक पदार्थ है। फिटकरी के बारे में हम सभी ने बहुत बार सुना होगा इसका प्रयोग खाना बनाने से लेकर साफ सफाई और शरीर के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसमें बहुत से औषधि गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। फिटकरी एंटीबायोटिक होता है व एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

फिटकरी के पानी से नहाने से हमारे त्वचा की बहुत सी परेशानियां दूर होती है फिटकरी बहुत से खराब बैक्टीरिया को खत्म करने में हमारी मदद करता है इसलिए किसी भी प्रकार की त्वचा संबंधी परेशानी खुजली जलन जैसी समस्याओं के लिए फिटकरी बहुत ही लाभदायक होता है। नहाने के समय एक चम्मच फिटकरी के पाउडर को अपने नहाने के पानी में डालकर नहाने से हमारी बहुत से शारीरिक परेशानियां दूर होती है।

फिटकरी के पानी से नहाने के कुछ फायदे-
●फिटकरी मे एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं यदि आपके शरीर में दुर्गंध आती है किसी प्रकार की खुजली व किसी भी प्रकार की स्किन संबंधित परेशानी है तो आप फिटकरी के पानी से नहाए आपको बहुत फायदा मिलेगा।

●यदि आपको शरीर पर कहीं चोट लग गई है तो आपको फिटकरी के पानी से नहाना चाहिए यह घाव को जल्दी भरने में हमारी मदद करता है और शरीर में आए सूजन को भी दूर करता है।

●फिटकरी में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है अगर आप टेन की समस्या से परेशान है आपका स्किन काला पड़ गया है तो आपको फिटकरी के पानी से जरूर नहाने से इससे टैनिंग हल्की पड़ने लगती है।

●मुंहासों की समस्या को दूर करने में और रोम छिद्रों का आकार को कम करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाया जा सकता है इससे आपकी त्वचा में कसाव आता है।

●फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो हमारे बाल और इस्काल्प पर की गहराई तक पहुंच कर उसे साफ करने में हमारी मदद करते हैं इसलिए फिटकरी के पानी से हेयर वॉश करना भी फायदेमंद होता है।

●जिन लोगों का यूरिन इन्फेक्शन की शिकायत होती उन्हें भी फिटकरी का सेवन करना चाहिए फिटकरी के पानी से अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से आपको बहुत अधिक मात्रा में लाभ मिलेगा

●आपके शरीर में, जोड़ों में, नसों में दर्द है तो आप गुनगुने पानी में फिटकरी डालकर उस से सिकाई कर सकते हैं इससे आपको बहुत अधिक फायदा मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*