पीपल के पेड़ से करें ये उपाय, पितृ और शनि दोष से मिलेगा मुक्ति

पीपल के पेड़ का हिंदू धर्म में अत्यधिक महत्व है। हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की जड़ में ब्रह्मा, तने में विष्णु और ऊपर के भाग में भगवान शिव का वास माना जाता है और ऐसा भी माना जाता है कि यदि हम नियमित रूप से पीपल के झाड़ पर जल चढ़ाएंगे और उसकी पूजा-अर्चना करेंगे तो हमारे सारे दुख दूर हो जाएंगे, हमें बहुत से प्रकार के दोषों से मुक्ति मिल जाएगी और साथ ही साथ हमारे जीवन में सुख-समृद्धि, शांति आएगी ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ में सभी देवी देवताओं का वास होता है इसलिए इस पेड़ की पूजा करने का हिंदू धर्म विशेष महत्व है। यह तो हूई धार्मिक दृष्टि से महत्व, पीपल के पेड़ की औषधि दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसा माना जाता है की पीपल के पेड़ ही एक ऐसा पेड़ है जो 24 घंटे ऑक्सीजन देता है। इसी वजह से इस पेड़ की पूजा भी काफी श्रद्धा के साथ की जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीपल के पेड़ के द्वारा किए गए कुछ आसान उपायों से हम शनि दोष, पितृदोष से निजात पा सकते हैं अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान उपाय बताएंगे। जिससे आप शनि दोष और पित्र दोष से छुटकारा पा सकते हैं। शनि दोष और पितृदोष हमारी कुंडली में उत्पन्न दोष होते हैं। इस दोष के प्रभाव से व्यक्ति को बहुत सी मुसीबतें, समस्या, आर्थिक तंगी, बीमारियों सभी का सामना करना पड़ता है इन दोनों दोषो से ग्रसित व्यक्ति के जीवन में दुख ही दुख आ जाते हैं और इससे निजात पाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय तो करते ही है लेकिन आज हम आपको पीपल के पेड़ में कुछ आसान उपायों को करके पित्र दोष और शनि दोष से मुक्ति पा सकते हैं।

पाना चाहते हैं शनि दोष से मुक्ति तो करें इन उपायों को

■जिस व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष होता है उन्हें बहुत से दुखों का सामना करना पड़ता है इससे मुक्ति पाना बहुत जरूरी होता है और यदि आप इस से मुक्ति पाना चाहते हैं तो हर शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए इसके बाद शनि देव को का ध्यान करते हुए 9 बार पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें ऐसा माना जाता है कि इससे शनिदेव आप पर प्रसन्न होते हैं और आपको शनि दोष से मुक्ति प्राप्त होती है।

■शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए आप इस उपाय को भी कर सकते हैं मन इस उपाय को करने के लिए मंगलवार को पीपल के पेड़ के 11 पत्ते लेकर गंगाजल से शुद्ध करने इसके बाद पीपल के पत्ते पर केसर से “जय श्री राम” लिखें और फिर इनकी माला बना ले, इसके बाद किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर पीपल के पत्तों के द्वारा बनाई गई माला को हनुमानजी को अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी समस्याओ से मुक्ति मिलेगी।

पित्र दोष से मुक्ति दिलाते हैं पीपल के पेड़ के उपाय
■जिन जातकों की कुंडली में पित्र दोष होता है उन को बहुत से दुखो का सामना करना पड़ता है। उन्हें आए दिन नई-नई समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए पितृदोष निजात पाने के लिए आप नियमित रूप से सुबह पीपल के पेड़ को रोजाना जल अर्पित अवश्य करें। इसके साथ ही साथ आप जल अर्पित करने के बाद काले रंग के कुत्ते को रोटी भी खिलाएं ऐसा माना जाता है कि ऐसा कंधे पितृदोष से आपको मुक्ति प्राप्त होती साथ ही साथ शनि दोष से आपको मुक्ति मिल जाती है।

■ पित्र और शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन दूध के में गुड़ मिलाकर पीपल के पेड़ के जड़ में डालें इसके साथ ही “सं शनिश्चराय नमः” का जाप करें, यह जाप 27 बार भी कर सकते हैं।

■शनि दोष के साथ-साथ पितृ दोष, को शांत करने के लिए पूर्णिमा के दिन जो उपाय करें इसके लिए पीपल के 1 पत्ते को गंगाजल से साफ करके उस पर केसर से लक्ष्मी जी के बीज मंत्र श्री लिखकर अपने पर्स में रखने से हर महीने से पहले शनिवार को करने से आपको जरूर मार लाभ मिलेगा आपके पित्र दोष समाप्त होंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*