पुलिस की वर्दी देखकर खुद ही पहचानिए कौन सा पुलिस किस पद में है

आपने फिल्मों में देखा होगा कि पुलिस वालों का किरदार निभाने वाले को अपनी वर्दी से बहुत प्यार होता है, क्योंकि इस वर्दी में उसकी पावर होती है. लेकिन क्या आप पुलिस वाले की वर्दी को देखकर उसके पद के बारे में पता लगा सकते हैं. नहीं तो आज जान लीजिए.

पुलिस कॉन्स्टेबल का पद सबसे निचला होता है जिसकी वर्दी पर कोई बैज नहीं होता. उनसे ऊपरी पद हेड कांस्टेबल का होता है जिसकी स्लीव पर 3 स्ट्रिप लगी होती हैं. हेड कांस्टेबल से ऊपरी पद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का होता है जिसके कंधे पर एक स्टार होता है और एक पट्टी लगी होती है.

इसके बाद एसआई का पद होता है जिसकी वर्दी पर 2 स्टार लगे होते हैं और साथ में एक नीले और लाल रंग की स्ट्रिप भी लगी होती है. इसके बाद इंस्पेक्टर का पद आता है, जिसकी वर्दी पर 3 स्टार और एक लाल और नीले रंग की स्ट्रिप लगी होती है.

 

इंस्पेक्टर से ऊंचा पद डीएसपी का होता है जिनकी वर्दी में कंधे पर तीन स्टार होते हैं. वहीं एडिशनल डिप्टी कमिश्नर का पद डीएसपी से बड़ा होता है जिनकी वर्दी पर एक अशोक स्तंभ होता है. इससे ऊंचा पद एसपी का होता है, जिसकी वर्दी पर एक अशोक स्तंभ के साथ एक स्टार होता है. वहीं एसपी से ऊंचा पद एसएसपी का होता है जिसकी वर्दी पर एक अशोक स्तंभ के साथ-साथ दो स्टार और लगे होते हैं.

 

 

इसके बाद असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस का पद होता है, जिनकी वर्दी पर स्टार लगा होता है और आईपीएस लिखा होता है. एक स्टार 1 साल की नौकरी वालों की वर्दी पर होता है. वहीं असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस की वर्दी पर 2 स्टार होते हैं और साथ में आईपीएस लिखा होता है. यह प्रोबेशनरी रैंक होती है जो दो साल की नौकरी वालों की वर्दी पर होते हैं.

अडिश्नल डिप्टी कमिश्नर की वर्दी पर एक अशोक स्तम्भ होता है और नीचे IPS लिखा होता है.जॉइंट कमिश्नर की वर्दी पर एक अशोक स्तंभ के अलावा तीन स्टार होते है. साथ ही IPS लिखा होता है.

 

पुलिस कमिश्नर की वर्दी पर एक अशोक स्तंभ और एक तलवार व एक बैटन होते हैं जो आपस में क्रॉस में लगे होते हैं. साथ में IPS भी लिखा होता है. डायरेक्टर ऑफ इंटेलिजेंस ब्यूरो या आईबी पर एक अशोक स्तंभ के साथ एक स्टार और एक तलवार व एक बैटन लगे होते हैं जो आपस में क्रॉस में होते हैं और नीचे IPS लिखा होता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*