पेट की गैस और अपच से छुटकारा पाने के लिए बनाए ये घरेलू ड्रिंक

हमारा पेट हमारे शरीर का मुख्य अंग होता है। शरीर में रोगों की मुख्य जड़ पेट ही होता है। पेट से ही रोगों की शुरुआत होती है और पेट के अंदर का पाचन तंत्र हमारे शरीर का सबसे इंपॉर्टेंट पार्ट है यह हमारे भोजन को पचाता है और उससे मिले न्यूट्रिशन पूरे शरीर को प्रोवाइड करवाता है। इसलिए पाचन तंत्र का सही रहना जरूरी होता है।

आयुर्वेद की मानें तो पेट की अपच सभी तरह की बीमारियों को निमंत्रण देती है ,और शरीर में बहुत सी समस्याओं का कारण बनते जाता है। आज की आधुनिक जीवनशैली में पाचन क्रिया प्रभावित होना आम समस्या बन गई है। जिसका नतीजा स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के रूप में हमारे सामने आता है। पेट दर्द सूजन अपच, जी मचलाना, उल्टी आना, पेट का खराब होने के प्रमुख लक्षण है।

अपने पेट के अपच,गैस,सूजन जैसे समस्याओं के लिए हम बाजार में मिल रहे सोडा कोल्ड ड्रिंक जैसे ड्रिंक का सेवन करते हैं, जो हमारे पेट को तो थोड़ा राहत देते हैं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स और सोडा हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है,ऐसे में हम कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा का सहारा ना लेकर घर पर ही एक ड्रिंक बना सकते हैं जिसमें बहुत से शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं और इसे हम घर पर ही आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं।

लाइफ़स्टाइल कोच ल्यूट काॅटिन्हो ने बताया है कि गैस, सूजन,अपच के लिए एक सरल उपाय है एक ड्रिंक बनाने का तरीका जानकर हम इन सारी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

काॅटिन्हो के द्वारा बताया गया ड्रिंक बनाने की विधि-
इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच अजवाइन, एक बड़ा चम्मच जीरा, और एक बड़ा चम्मच सौफ लीजिए। इसके साथ ही चार काली मिर्च भी लें अब इन सब को 1 लीटर पानी में डालकर उबाल लें इसे आप को 10 से 15 मिनट तक उबालना है इसके बाद इसे छान लें और एक बार में लगभग 200 मिलीलीटर ही पीएं इससे आपको सूजन, गैस से राहत मिलेगा और कब्ज से भी राहत देने में आपकी बहुत मदद करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*