पेट दर्द, कब्ज जैसी समस्या से अगर आप हैं परेशान, तो रोज ऐसे करें भुना हुआ सौंफ का सेवन

आमतौर पर सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है इसके अलावा भारतीय रसोई में भी सौंफ का बहुत उपयोग किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद यह छोटी सी चीज आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है? सौंफ छोटे पतले दाने वाला एक मसाला होता है अगर सौंफ के फायदे की बात की जाए तो इसके फायदे अनगिनत होते हैं जो कि सामान्य बीमारियों के साथ गंभीर बीमारियों से भी बचाने का काम करते है सौंफ में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, गुण पाए जाते हैं। इसे रोजाना भोजन के बाद खाने से पेट साफ होता है इसके अलावा इसका पानी तैयार कर पीने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है डायबिटीज के मरीजों को भी सौंफ खाने की सलाह दी जाती है इसके अलावा यदि सौंफ भुने हुए हैं तो इसके फायदे 100 गुना ज्यादा बढ़ जाते हैं भुने हुए सौंफ सर्दी, जुकाम, पेट दर्द, जैसी समस्या से निजात दिला सकता है आइए जानते हैं भुना हुआ सांप खाने के कुछ और फायदे।

कब्ज से राहत– अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण कब्ज की समस्या आजकल आम हो गई है एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सौंफ कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा इसके लिए आप सौंफ भून ले और सोने से पहले इसका सेवन करें इससे आपको कुछ हद तक कब्ज से छुटकारा मिलेगा।

कफ से निजात– सर्दी में कफ की समस्या आम है और आमतौर पर छोटे बच्चों को इससे कुछ ज्यादा ही परेशानी रहती है ऐसे में भुना हुआ सौंफ कफ को आसानी से दूर कर सकता है इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि कफ जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। आप चाहे तो साथ में अंजीर मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं

वजन कम करेगा– सौंफ फाइबर से भरपूर होता है जो कि आपका वजन नियंत्रण करने के लिए आवश्यक है यह ना सिर्फ वजन कम करने में सहायक होती है बल्कि शरीर में अतिरिक्त वसा को बनने से भी रोकती है भुना हुआ सौंफ रोज सुबह खाली पेट में खाना चाहिए।

पाचन करेगा मजबूत– भुना हुआ सौंफ का उपयोग सबसे अधिक पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है इसके एंटी स्पष्टमोडिक और कार्मिनेटिव गुड इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे गंभीर बीमारी से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर माना जाता है इसके अतिरिक्त पेट दर्द, पेट में सूजन और गैस जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाने के लिए यह फायदेमंद है।

दुर्गंध करे दूर– अगर ब्रश करने के बावजूद भी आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो रोज सुबह भुना हुआ सौंफ का सेवन करें यह आपके मुंह में दुर्गंध उत्पन्न करने वाली बैक्टीरिया को मारेगा और दुर्गंध से छुटकारा दिलाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*