प्राइमरी स्कूल टीचर की बेटी पहले ही प्रयास में बनी IAS अधिकारी

आज हम आपको आईएएस सृष्टि देशमुख की कहानी बता रहे हैं जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में पहले ही प्रयास में पांचवी रैंक हासिल की थी. उन्होंने बिना किसी को कोचिंग का सहारा लिए अपना सपना पूरा किया. सृष्टि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कस्तूरबा नगर की रहने वाली हैं. उनका जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ.

उनके पिता एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर के रूप में काम करते हैं. जबकि उनकी मां प्राइमरी स्कूल में पढ़ाती है. सृष्टि शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थी. 12वीं में उन्होंने 93 फ़ीसदी अंक हासिल किए थे. उन्होंने इंटरमीडिएट के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई की.

जब वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही थी तब उनके दिमाग में यह विचार आया कि उन्हें यूपीएससी परीक्षा देनी चाहिए. उन्होंने 2018 में यूपीएससी और इंजीनियरिंग की परीक्षा दी. वह दोनों ही परीक्षाओं में सफल हो गई. 2019 में उन्हें मध्यप्रदेश कैडर मिला. फिलहाल वह मध्यप्रदेश में ही कार्यरत हैं.

सोशल मीडिया पर भी सृष्टि काफी पॉपुलर है. इंस्टाग्राम पर उनके 9.5 लाख फॉलोअर्स है. सृष्टि अभ्यर्थियों को सलाह देती हैं कि उन्हें सोशल नेटवर्किंग साइट से दूर रहना चाहिए. लेकिन जब भी कभी मुश्किल आए तो इंटरनेट का सहारा लेकर उसे हल कर सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*