पढ़ाई में कमजोर होने की वजह से जिसे स्कूल से निकाल दिया गया था वही पहले प्रयास में बना IPS

यूपीएससी की परीक्षा देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है. हर साल लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं. लेकिन बहुत कम अभ्यर्थी ही सफल हो पाते हैं. कड़ी मेहनत और लगन के बाद इस परीक्षा में सफलता मिलती है. आज हम आपको कानपुर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर और राजस्थान के बीकानेर के रहने वाले आकाश कुल्हारी के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर ली थी.

आकाश कुल्हारी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि शुरुआत में वह पढ़ाई में बेहद कमजोर थे. इस वजह से उन्हें क्लास से बाहर भी निकाल दिया जाता था. उनका दसवीं का रिजल्ट बेहद खराब आया था, जिस वजह से उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया. इस वजह से उनके परिवार वाले बहुत परेशान हो गए थे. इसके बाद उनका एडमिशन केंद्रीय विद्यालय बीकानेर में करवाया गया, जहां उन्होंने कड़ी मेहनत कर इंटरमीडिएट की परीक्षा दी और 55% अंक हासिल किए.

इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई दुग्गल कॉलेज बीकानेर से ही. उन्होंने बीकॉम करने के बाद जेएनयू से एमकॉम किया. 2006 में पढ़ाई के दौरान उन्होंने पहली बार सिविल सर्विसेज की परीक्षा दी तो उनका वह पास हो गए और उनका चयन हो गया. शुरुआत में वह पढ़ाई के प्रति लापरवाह थे और उनका ध्यान खेलकूद जैसे क्रिकेट में ज्यादा होता था. उनका स्नातक होने से पहले कोई लक्ष्य नहीं था. लेकिन स्नातक करने के बाद उन्होंने लक्ष्य तय किया और सफलता पाई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*