फिटकरी के ये आसान उपाय करते हैं घर से वास्तु दोष को दूर

खड़े नमक की तरह दिखाई देने वाली फिटकरी सेंधा नमक की तरह चट्टानों से ही प्राप्त होती है। इसके कई तरह के औषधीय गुण है और फिटकरी का इस्तेमाल हमारे किचन में किया जाता है साथ ही इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है इसमें एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जिससे यह खराब बैक्टीरिया को मारने में बहुत मदद करता है। साथ ही फिटकरी का वास्तु दृष्टि से भी बहुत महत्व है वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि फिटकरी में बुरी शक्तियों को अवशोषित करने की शक्ति होती है इसलिए इसका उपयोग सालों से वास्तु दोष को और घर में बुरी शक्तियों को दूर करने में किया जाता है।

वास्तु के नियमों में घर को लेकर बहुत सी बातें संबंधित है घर में हर छोटी चीज को लेकर वास्तु का महत्व बताया गया है अगर घर में किसी तरह के वास्तु दोष है तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है साथ ही घर की सुख शांति में भी विघ्न उत्पन्न होता है। ऐसे में हम घर में आसानी से मिल जाने वाले फिटकरी का इस्तेमाल करके अपने घर के वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं तो आज हम आपको इन्हीं बातों की जानकारी दे रहे हैं कि किस तरह फिटकरी के आसान उपायों को करके अपने घर के वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं।

नकारात्मकता को अवशोषित करता है फिटकरी
ऐसा माना जाता है कि फिटकरी मे ऐसे गुण पाए जाते हैं कि वह अपने आसपास की नकारात्मक शक्तियों को अवशोषित कर लेती है। यदि आपके घर के आसपास का वातावरण सही नहीं है कोई खंडहर या मकान या शमशान है और आप की खिड़कियां उसी दिशा में खुलती हैं तो यहां से नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश करती है, इसलिए वास्तु शास्त्र मे बताया गया है कि अगर ऐसी स्थिति आपके घर के आसपास है तो आप नमक क्या फिटकरी को एक कटोरी में भरकर उस स्थान पर रखें और इसे हर महीने बदलते रहे।

बाथरूम में रखें फिटकरी
ऐसा माना जाता है कि बाथरूम से ही दूषित पदार्थ निकलते हैं ऐसे में यदि आप एक कटोरी में फिटकरी भरकर बाथरूम में रखेंगे और हर महीने इसे बदलते रहेंगे तो फिटकरी यहां की नकारात्मक ऊर्जा को शुद्ध कर देती है।

धन-धान्य के लिए करें ये उपाय
यदि आपके जीवन में धन की कमी होती जा रही है तो आप एक काले कपड़े में फिटकरी को बांधकर रखें इसे ऐसे रखे की घर में आने वाले किसी भी व्यक्ति की नजर इस पर कभी भी ना पड़े ऐसा करने से आपकी स्थिति धीरे-धीरे सुधरेगी।।

इस प्रकार रखें फिटकरी के टुकड़े अपने पास
यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, संघर्ष कर रहे हैं उसके बाद भी आपको सफलता की प्राप्ति नहीं हो पा रही है बार-बार आप को दुखी होना पड़ रहा है तो नवमी के दिन फिटकरी के 5 टुकड़े और 6 नीले रंग के फूल मां को अर्पित करें। वास्तु के अनुसार इन फूल को बहते जल में प्रवाहित कर दें और फिटकरी के टुकड़े को संभाल कर अपने पास रख लें। जब भी आप अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए जा रहे हो तो इन टुकड़ों को अपने पास रख लें इससे आपकी सफलता में जो बाधाएं आ रही है वह दूर होंगी।

कर्ज से मुक्ति दिलाते हैं यह उपाय
यदि आपको बार-बार कर्ज लेने की जरूरत पड़ रही है और आप कर्ज की वजह से बहुत परेशान हो गए हैं तो आप एक पान के पत्ते पर थोड़ी सी फिटकरी और सिंदूर लेकर उसे घर के मंदिर में रखे और उसे पूजा करते वक्त फिटकरी की भी पूजा करें ऐसे करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी और आपको तरक्की प्राप्त होगी और आपके घर में बरकत आएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*