बच्चों और परिवार के जिम्मेदारी के साथ फुल टाइम नौकरी की, फिर भी कड़ी मेहनत से IAS बनी बुशरा बानो

UPSC परीक्षा पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, तब जाकर इस परीक्षा में सफलता मिलती है. लेकिन आज हम आपको आईएएस अधिकारी बुशरा बानो की कहानी बता रहे हैं जिन्होंने नौकरी, परिवार और बच्चों की जिम्मेदारी के बीच यूपीएससी की तैयारी की और दूसरे प्रयास में ही उन्होंने अपना मुकाम हासिल कर लिया.

बुशरा बानो ने पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद मैनेजमेंट में पीएचडी की डिग्री हासिल की जिसके बाद उन्हें कोल इंडिया लिमिटेड में नौकरी मिल गई. शादी के बाद भी वह नौकरी करती रही. शादी के बाद उनके बच्चे हुए. ऐसे में उनके लिए नौकरी, परिवार और बच्चों की जिम्मेदारियों के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना बिल्कुल भी आसान नहीं था. पर उन्होंने अपने सपने को पूरा करने की ठान ली.

बिना किसी कोचिंग के ही बुशरा बानो ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और सफलता भी हासिल की. उन्होंने मैनेजमेंट को अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुना था जिस पर उनकी अच्छी पकड़ थी. इसी वजह से उन्होंने अच्छा स्कोर किया. बुशरा बानो का यही कहना है कि आपकी ऑप्शनल पर पकड़ मजबूत होगी तो आपको इससे यूपीएससी परीक्षा में काफी फायदा होगा.

आप तैयारी करते समय सबसे पहले अपना सिलेबस देखें. इसके बाद अपनी रूचि और क्षमता के अनुसार ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव करें. कही सुनी बातों पर ध्यान ना दें, बल्कि अपनी खुद की रणनीति बनाएं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*