बच्चों का नाखून चबाना होता है सेहत के लिए हानिकारक, जाने इसे छुड़ाने का तरीका

हर इंसान में अच्छी और बुरी दोनों तरह की आदतें होती है लेकिन बुरी आदतें की लत हमेशा जल्द लग जाती है उनमें से ही एक आदत नाखून चबाने की है वैसे तो नाखून चबाना एक आम बात है लेकिन यदि आप दिन भर नाखून चबाते रहते हैं तो यह एक लत बन जाती है जिसका असर बुरा भी हो सकता है और यह आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा कर सकती है नाखून चबाने से वह टिश्यू नष्ट हो जाते हैं जिससे आपका नाखून दोबारा नहीं बढ़ सकेगा। पर्सनालिटी एक्सपर्ट का मानना है कि यह पर्सनालिटी संबंधी बीमारी है हालांकि इसकी शुरुआत बचपन से ही हो जाती है ऐसे में अगर मां-बाप चाहे तो बच्चे के इस आदत को सुधार सकते हैं हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको नाखून चबाने के कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय बताएंगे।

नाखून चबाने के कारण
तनाव में
अक्सर बच्चे तनाव को दूर करने और अपने आप को शांत करने के लिए नाखून चबाने लगते हैं। घर की, बाहर की और स्कूल की अनेक परिस्थितियां बच्चों में तनाव पैदा कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर स्कूल में मिलने वाली सजा और परीक्षा का दबाव व घर में लड़ाई-झगड़े आदि से बच्चे तनाव ग्रस्त होकर नाखून चबाने लगते हैं।

भूख लगने पर
बच्चों को भूख लगने पर भी अपना नाखून चबाने लगते हैं ऐसा वे अपना मन भूख से भटकाने के लिए करते हैं।

बोरियत में
जब बच्चे बोर होने या उबने लगते हैं तब वे नाखून चबाने लगते हैं ऐसा तब होता है जब बहुत देर तक अकेले बैठे रहे या अपने मन के विपरीत कोई काम करें।

जेनेटिक
कई बार नाखून चबाने की आदत बच्चों में जेनेटिक होती है मतलब परिवार के किसी इंसान में नाखून चबाने की आदत पहले से होने पर वही आदत बच्चों में भी आ जाती है।

नाखून चबाने की आदत को कैसे रोके ?
● बच्चों को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखने की कोशिश करें ऐसा करने पर उनका ध्यान भटकेगा और वह नाखून चबाना भूल जाएंगे, एक्टिविटी ऐसी होनी चाहिए जिसमें दोनों हाथों इंगेज रखा जा सके।

● ये पूरी तरह से आप की सतर्कता पर निर्भर करता है कि बच्चों के नाखून जैसे ही बड़े हो आप उसे काट दे ऐसा करने से यह आदत छूट जाएगी।

● चिंगम चबाना चाहिए इससे आपका मुंह पहले से ही व्यस्त रहेगा जिससे कि नाखून चबाने से बचेंगे।

● आप चाहे तो बच्चों को दस्ताने पहनाकर रख सकते हैं ऐसा करने से उंगली सीधे मुंह में नहीं जाएगी।

● आप अपने बच्चों को नाखून चबाने कि गलत आदत की जानकारी दें और उन्हें समझाएं की नाखून चबाने से उन्हें क्या नुकसान हो सकता है ऐसे में वे खुद नाखून चबाना कम करेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*