बढ़ते वजन से है परेशान तो वजन कम करने के लिए शामिल करें अपने ब्रेकफास्ट में इन चीजों को

वजन घटाने के बारे में जब भी हम सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में डाइट का ख्याल आता है और डाइट करना उन लोगों को थोड़ा मुश्किल होता है जो लोग खाने के शौकीन होते हैं या खाना पसंद करते हैं बढ़ते हुए वजन से आज लगभग 60% लोग जूझ रहे हैं लेकिन बिजी लाइफ स्टाइल के कारण लोग अपने डेली रूटीन में जिम या योगा नहीं कर पाते। जिससे कि उनका वजन घट नहीं पाता अगर आप वजन कम करने के अपने लक्ष्य को जल्दी पाना चाहते हैं तो आपको सुबह हेल्दी नाश्ता लेना चाहिए वजन कम करने के लिए कुछ डाइट ऐसी होती है जो बहुत तेजी से असर डालती है नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें मौसमी फल-फ्रूट, दूध, अंडा, दही, अंकुरित अनाज, आदि। इससे आप दिनभर ऊर्जावान भी रहेंगे और वजन भी आसानी से कम किया जा सकता है इसमें आपको कोई मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी आइए जानते हैं आप अपने ब्रेकफास्ट में किन चीजों को शामिल करके अपना वजन कम कर सकते हैं।

इन चीजों को शामिल करें अपने ब्रेकफास्ट में
अंडे– स्क्रिबल्ड, पोस्ट, सनी साइड अप, और कैस्ट्रोल चाहे जिस भी तरीके से आप खाएं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप रोज अंडा जरूर खाएं यह वजन घटाने का सबसे आसान तरीका होता है दरअसल अंडा को प्रोटीन का सोर्स माना जाता है प्रोटीन के अलावा यह गुड फैक्ट्स का भी काफी अच्छा स्रोत है जो कि आपको पूरी एनर्जी देता है और वजन घटाने में मदद करता है।

मूंग दाल का चीला– अगर आप कुछ भारतीय खाना चाहते हैं तो अपने नाश्ते में मूंग दाल का चीला शामिल करें। मूंग दाल का चीला में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं सुबह घी के साथ दो मूंग दाल का चीला खाएं इससे आपका पेट दिनभर भरा रहेगा और कुछ उल्टा सीधा खाने का मन भी नहीं करेगा जिससे वजन कम होगा।

नट्स– नट्स जैसे बादाम,अखरोट को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है नाश्ते में इनका सेवन करने से शरीर की कई समस्याओं से बचा जा सकता है नट्स में विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको वजन घटाने में मदद करेगा।

दलिया– एक कटोरी गर्म दरिया में एक चम्मच अखरोट का मक्खन कुछ ताजे फल और ड्राई फ्रूट से एक ठंडी सुबह के लिए एकदम सही नाश्ता हो सकता है एक कटोरी दलिया खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और दूसरे तत्व जैसे फाइबर, कॉपर, आयरन, जिंक मिलेंगे जो कि आपकी इम्युनिटी मजबूत करने के साथ-साथ वजन कम करने का भी काम करेगी।

वेजिटेबल सूप– वेजिटेबल सूप सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है बहुत से डाइटिशियंस बीमारी के दौरान वेजिटेबल सूप खाने की सलाह देते हैं इसके अलावा यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो भी आप वेजिटेबल सूप पी सकते हैं इसमें मिनरल्स, विटामिंस, और न्यूट्रिएंट्स गुण पाए जाते हैं जो कि वजन कम करने में मदद करता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*