प्याज के छिलके से घर मे ही बनाये नेचुरल शैम्पू, बालो को होगा बहुत फायदा

आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से और आसपास मौजूद इतने सारे प्रदूषण की वजह से हमारे बाल बेजान और रूखे रुके हो जाते हैं। इसके अलावा बालों के झड़ने की परेशानी सफेद होने की परेशानी टूटने की परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है और इसके लिए हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं लेकिन आजकल कामकाज के वजह से हम अपने बालों में प्रॉपर ध्यान नहीं दे पाते और हम इसे ठीक करने के लिए ब्यूटी सैलून का रास्ता अपनाने लगते हैं। ब्यूटी सलोन में हजारों रुपए पर बात करते हैं ताकि आप अपने बालों का अच्छा कर सकें ऐसे में हमारे बालों का अच्छा करने के लिए शांपू भी अहम भूमिका निभाता है लेकिन बाजारों में मिलने वाले शैंपू में बहुत अधिक मात्रा में केमिकल मौजूद होते हैं जो हमारे बालों को खराब कर देता है ऐसे में यदि आज हम आपको कुछ नेचुरल तरीके से प्याज के छिलकों की मदद से एक एहसान और हर्बल शैंपू बनाना सिखाएंगे जो आपके बालों को अच्छा और बहुत अच्छा रखने के लिए बहुत कारगर है पर आज के छिलकों को फेंकने की बजाय आप उसमें नेचुरल शैंपू बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं जो आज हम आपको बताएंगे।

इस प्रकार बनाए प्याज के छिलके से शैंपू

आवश्यक सामग्री
■प्याज के छिलके
■मेथी के दाने
■एलोवेरा जेल
■विटामिन ई की कैप्सूल।

बनाने की विधि
■घर पर हर्बल शैंपू प्याज की छिलकों की मदद से बनाने के लिए आप सबसे पहले चार से पांच प्याज ले ले और उसके छिलके निकाल लेकिन छिलकों को एक साथ इकट्ठा करके रख ले।
■अब एक बर्तन ले और उसमें प्याज के छिलकों के साथ मेथी के दाने डालें और पानी डालकर साथ में चाय की पत्ती डालकर आप पानी को अच्छी तरह से उबाले जब पानी अच्छी तरह से आपका ऊपर जाएगा तो उसका रंग बदलने लगेगा और प्याज के छिलके का अर्थ उसमे से निकलने लग जाएगा।
■ इसके बाद गैस को आप को बंद कर दे और पानी को ठंडा होने दे, जब पानी ठंडा हो जाए तो आप उसे छानकर एक शीशी में भरकर रख लें।
■अब उसमें एलोवेरा जेल विटामिन ई की कैप्सूल और अगर आपको चाहिए तो आप माइल्ड शैंपू भी उस में मिला सकते हैं, बच्चों की शैंपू इसके लिए सबसे अच्छे रहते हैं।
■ शैंपू का 8 से 10 घंटे बाद बालों पर इस्तेमाल आप कर सकते हैं इस शैंपू को आप कभी भी आसानी से झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
बालों के लिए छिलकों की मदद से शैंपू बनाते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है ऐसे में आज हम आपको कुछ बात बताने जा रहे हैं जो आप शाम को बनाते समय जरूर ध्यान में रखें। अगर आप प्याज के छिलके में शैंपू बना रहे हैं तो आप बाजार से मिलने वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करेंगे तो शैंपू ज्यादा समय के लिए अच्छा रहेगा वही नेचुरल प्लांट से एलोवेरा जेल निकालकर डालने पर आप शैंपू का ज्यादा समय के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते इसके अलावा शैंपू को नेचुरल रखने के लिए उसमें बेबी शैंपू भी आप मिला सकते हैं क्योंकि बच्चों के शैंपू में केमिकल की मात्रा बहुत ज्यादा काम होती है इसलिए आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

इस तरह स्टोर करे प्याजो के छिलकों वाला हर्बल शैंपू
प्याज के छिलके वाला हर्बल शैंपू कुछ दूर करने के लिए आप कंटेनर का उपयोग करें। बिल्कुल भी साफ कंटेनर होना चाहिए इसमें आप शैम्पू को 5 से 6 दिन के लिए अच्छी तरह से स्टार्ट कर के रख सकते और इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज से बनने वाले शैंपू किसी भी उत्पाद को ज्यादा समिति नहीं करना चाहिए क्योंकि प्याज ज्यादा दिनों तक रखने पर खराब होने लगता है और उसमें से बदबू आने लगती है।

प्याज के छिलके से बनी शैंपू का इस्तेमाल करने से मिलने वाले लाभ

■यह शैंपू आप घर पर आसानी से बिना पैसे लगाए बना सकते हैं यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।
■ प्याज के छिलके से बनाया गया इस शैंपू में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता इसलिए यह आपके बालों को पूरी तरह से अच्छा रखने में और केमिकल फ्री रखने में बहुत मदद करेगा।
■ प्याज के छिलके से बना शैंपू एक हर्बल शैंपू है इसलिए यह किसी भी प्रकार का कोई नुकसान आपके बालों पर नहीं करेगा उसके बजाय आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करेगा।
■प्याज के छिलकों से बने शाम को लगाने से डेंटल की समस्या भी दूर हो जाती है प्यार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होने की वजह से यह आपके बालों को अच्छा करके झड़ने की समस्या को ठीक करने में मदद करती हैं।
■प्याज के छिलके में विटामिन ई विटामिन ए विटामिन सी मौजूद होता है जिससे बाल लंबे समय तक घने और मजबूत रहते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*