बालों में लगाए धनिया का हेयर पैक, बालो से जुड़ी सभी समस्या हो जाएगी गायब, जानिए इसको बनाने एवं लगाने का तरीका

धनिया को तो आप सभी जानते ही है, यह बहुत से व्यंजनों में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं की धनिया का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को घना और स्वस्थ भी बना सकते हैं जी हां धनिया की पत्तियां सिर्फ सब्जियों और स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काम में लाया जा सकता है। धनिया का आप अपने बालों में तरह-तरह के पैक बनाकर लगा सकते हैं और बालों से जुड़ी समस्या से निजात पा सकते हैं आइए जानते हैं धनिया से बनाए जाने वाले हेयर मास्क।

इस तरह बनाए धनिया का हेयर पैक
धनिया पत्ती और एलोवेरा- यह तो आप सभी जानते होंगे कि एलोवेरा हमारे स्वास्थ्य और त्वचा से लेकर बालों तक के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए, एक मुट्ठी ताजा धनिया ले इसे अच्छी तरह से धोकर ब्लेंडर से काट लें उसके बाद थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेकर इसे धनिया के साथ मिलाएं और पेस्ट बना ले, यदि यह बहुत गाढ़ा हो जाए तो आप इसमें पानी भी मिला सकते हैं इस पेस्ट को पूरे स्कैल्प में लगाएं और लगभग 25 से 30 मिनट तक लगाकर रखें इसके बाद इसे किसी भी शैंपू से धो लें, हफ्ते में दो बार सेवन करने से आपके बालों को डैंड्रफ और रूखापन से छुटकारा मिलेगा।

धनिया पत्ती, जैतून का तेल और शहद का पैक- सबसे पहले कुछ हरे धनिया को पानी में अच्छी तरह से धोए, इसके बाद इसे ब्लेंन्ड करें। इसमें थोड़ा सा पानी डाले और जैतून का तेल और शहद मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें 10 मिनट मसाज करने के बाद इसे 25 से 30 मिनट छोड़ दें, फिर इसे शैंपू से धो ले यह आप हफ्ते में दो बार करें।

धनिया पत्ती और मुल्तानी मिट्टी- वैसे तो आप सभी त्वचा में मुल्तानी मिट्टी के फायदों के बारे में सुना ही होगा लेकिन इससे बालों को भी बहुत से फायदे होते हैं सबसे पहले धनिया को अच्छी तरह पीसकर उसका पेस्ट बना लें, उसके बाद मुल्तानी मिट्टी को धनिया के पेस्ट में मिक्स करके दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और अपने बालों में लगाएं बालों में लगभग 20 मिनट लगाकर रखने के बाद इसे शैंपू से धो लें इससे आपके बाल घने और लंबे होंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*