बिना किसी कोचिंग के डॉक्टर अर्तिका शुक्ला ने पास की UPSC परीक्षा, चौथी रैंक लाकर माता-पिता का नाम किया रोशन

यूपीएससी परीक्षा देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक मानी जाती है जिसे पासकरना बिल्कुल भी आसान नहीं होता. आज हम आपको आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. शुरुआत में तो अर्तिका एमबीबीएस डॉक्टर बनना चाहती थी. लेकिन बाद में उनकी पसंद बदल गई.

अर्तिका ने एमबीबीएस और एमडी की डिग्री हासिल कर ली. लेकिन उन्होंने बीच में ही डॉक्टरी छोड़ दी और यूपीएससी परीक्षा देने का निर्णय किया. अर्तिका के पिता बृजेश शुक्ला एक डॉक्टर है. जबकि उनकी मां एक हाउसवाइफ है. अर्तिका के दोनों भाई भी यूपीएससी परीक्षा पास कर चुके हैं.

अर्तिका के बड़े भाई गौरव ने 2012 में यूपीएससी परीक्षा पास की थी और वह आईएएस अधिकारी बन गए. इसके बाद उनके छोटे भाई ने भी यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और उनका चयन आईआरटीसी में अधिकारी के पद पर हो गया. जब अर्तिका एमडी बन गई तो उनके भाई ने उन्हें यूपीएससी परीक्षा का सुझाव दिया.

अर्तिका ने अपने भाई की बात समझी और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.. बिना किसी कोचिंग के अर्तिका ने यूपीएससी परीक्षा में चौथा स्थान हासिल किया और अपने माता-पिता का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. अर्तिका एक आईएएस अधिकारी बन चुकी है और समाज की सेवा कर रही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*