बिहार के भागलपुर में जन्मा अंग्रेज बच्चा, बच्चे को देखकर डॉक्टर भी है हैरान

बच्चे भगवान का रूप होते हैं, ऐसा हमारे देश में माना जाता है. लेकिन कुछ बच्चे बहुत ही अलग होते हैं, जिनको देखकर लोग भी हैरान रह जाते हैं. ऐसा ही एक बच्चा बिहार के भागलपुर में भी जन्मा है, जिसके बाल पूरी तरह से सफेद हैं और उसकी भौंहों के बाल भी सफेद है. इस अजीबोगरीब बच्चे को देखने के लिए अस्पताल में स्वजनों की भीड़ जमा हो गई.

बता दें कि जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में एक महिला ने एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया है जिसके बाल पूरी तरह से सफेद हैं और उसके शरीर का रंग एकदम गोरा है. ऐसे अनोखे बच्चे को देखने के लिए लोग अस्पताल में पहुंच गए और उसके संग अपनी तस्वीरें भी खींचने लगे. आम लोग ही नहीं अस्पताल की नर्स भी बच्चे के साथ सेल्फी ले रही थी.

चिकित्सकों ने बताया कि हजारों में ऐसा एक बच्चा पैदा होता है. बच्चे की मां का नाम प्रमिला देवी और पिता का नाम राकेश यादव है. लेबर पेन शुरू होने के बाद प्रमिला को 6 सितंबर को मुंगेर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से उन्हें जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय रेफर कर दिया गया. रात लगभग 12:00 बजे सिजेरियन के माध्यम से उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया. लेकिन बच्चे के बाल सफेद है.

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मनोज कुमार सिंघानियां ने इसके पीछे की वजह भी बताई. उन्होंने बताया कि ऐसा एल्बिनो की कमी की वजह से होता है. इसे ऐक्रोमिया, एक्रोमेसिया या एक्रोमेटोसिस भी कहा जाता है. जब शरीर में मेलेनिन के उत्पादन करने वाले एंजाइम की कमी का अभाव होता है तो त्वचा, बाल और आंखों का रंग सफेद हो जाता है. यह जन्मजात विकार भी कहा जा सकता है. ऐसे बच्चों को धूप में रहने पर जलन होने लगती है. इतना ही नहीं इनको स्किन कैंसर होने का खतरा भी बहुत ज्यादा रहता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*