बीमारियों को दूर रखने के लिए रात में सोने से पहले दूध के साथ करें इस ड्राई फ्रूट का सेवन, होंगे गजब के फायद

दूध को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि दूध पीने से शरीर को बहुत से न्यूट्रिएंट्स और पोषक तत्व मिलते हैं और बीमारियां दूर होती है लेकिन सिर्फ दूध पीना ही सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता बल्कि उसमें आप यदि कुछ चीज मिलाकर सेवन करेंगे तो वह ज्यादा फायदेमंद हो सकता है अगर दूध का अंजीर के साथ सेवन करेंगे तो यह काफी गुणकारी साबित हो सकता है अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे कच्चा या पकाकर दोनों तरह से खाया जा सकता है अंजीर को अंग्रेजी में फिर भी कहा जाता है इस फल का रंग हल्का पीला सा होता है जबकि पकने के बाद यह गहरा सुनहरा या बैंगनी रंग का हो जाता है अगर आप इसे दूध के साथ मिलाकर सेवन करेंगे तो ना सिर्फ आपसे बीमारियां दूर होंगी बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी दूर करने में मदद करेगा।

अंजीर में पाए जाते हैं यह पोषक तत्व।
बात की जाए अंजीर में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स की तो इसमें कैल्शियम, विटामिंस, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, और कैलोरी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ बीमारियों को दूर रखता है।

अंजीर खाने के है यह फायदे
मोटापा करेगा कम- अगर आप बढ़ते मोटापे से परेशान हैं और समझ नहीं आ रहा क्या करना चाहिए तो आपको दूध के साथ अंजीर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है दरअसल अंजीर में फैट की मात्रा कम पाई जाती है जो कि वजन कम करने में मदद करता है आप अंजीर का सेवन बिना दूध के भी कर सकते हैं।

अस्थमा में फायदेमंद- अगर आप एक अस्थमा के मरीज हैं तो आपके लिए अंजीर फायदेमंद हो सकता है इसका प्रतिदिन सेवन करने से शरीर के अंदर म्यूकस रैलियों में नमी आती है और कफ साफ होने में मदद मिलती है जिससे कि अस्थमा के मरीजों को काफी फायदा होता है इसके अलावा यदि आपको अक्सर कफ की समस्या भी होती रहती है तो अंजीर का सेवन जरूर करें।

पेट के लिए है गुणकारी- जिन लोगों को कब्ज की समस्या या पेट से जुड़ी अन्य समस्या होती रहती है उनके लिए भी अंजीर काफी फायदेमंद हो सकता है यह पोषक तत्वों से भरपूर रहता है जो कि पेट के दर्द पेट में सूजन, कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी करेगा मजबूत- गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है ऐसे में गंभीर बीमारियां हो सकती है अगर आप प्रतिदिन अंजीर का सेवन करेंगे तो यह इम्यूनिटी को मजबूत करता है दरअसल इसमें विटामिन, पोटेशियम, मिनरल्स, कैल्शियम, गुण पाए जाते हैं जो की इम्युनिटी मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है।

किस तरह करें अंजीर का सेवन ?
■अंजीर का सेवन आप अलग अलग तरीके से कर सकते हैं सबसे पहले तीन से चार सूखे अंजीर को रात में पानी में भिगोकर रख दें उसके बाद सुबह उठकर खाली पेट में इसे पानी के साथ ही खा ले।

■ आप अंजीर का सेवन दूध के साथ रात में सोने से पहले भी कर सकते हैं इससे आपको नींद अच्छी आएगी।

■ आप अंजीर को पीसकर इसका पाउडर बनाकर भी सेवन कर सकते हैं या फिर अंजीर के पाउडर को पानी में घोलकर सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*