बेटी ने IPS अधिकारी बन पूरा किया दरोगा मां का सपना

हर बच्चे के लिए उसकी मां प्रेरणास्रोत होती है. हर मां अपने बच्चे को आगे बढ़ते और तरक्की करते देखना चाहती है. अक्सर बच्चे अपने माता-पिता से प्रेरित होकर ही अपने करियर का चुनाव करते हैं. बच्चे अपने माता-पिता के सपनों को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं. ऐसी ही कहानी है डॉक्टर पूजा की, जो दिल्ली पुलिस में एएसआई के पद पर कार्यरत हैं.

पूजा के पिता राजकुमार गुप्ता प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं, जबकि उनकी मां रेखा गुप्ता पुलिस में दरोगा है. पूजा ने 2018 में यूपीएससी परीक्षा पास की और आईपीएस अधिकारी बन गई. पूजा कहती हैं कि उनकी मां जिस नौकरी में सबसे नीचे पद से आई थी, उन्होंने उनसे प्रेरित होकर ही इस नौकरी का सबसे बड़ा पद हासिल करने का दृढ़ निश्चय कर लिया.

पूजा की मां सिविल लाइंस कंट्रोल रूम में है. पूजा बचपन से ही पढ़ाई में बहुत तेज थी. पूजा ने दसवीं की परीक्षा अच्छे नंबरों से पास पूजा की. उनकी एक बहन भी है जो पढ़ाई कर रही हैं. पूजा का परिवार इंद्रलोग के पास श्रीनगर में रहता है. पूजा ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 147वीं रैंक हासिल कर ली. रैंक के आधार पर ही पूजा को आईपीएस का पद मिला.

पूजा ने इससे पहले दिल्ली के ईएसआई से 5 वर्ष तक डेंटिस्ट्री का कोर्स किया. डॉक्टर बनने के बाद भी वह लगातार यूपीएससी की तैयारी में जुटी रही. पूजा की सफलता से सबसे ज्यादा खुशी उनकी मां को ही हुई. वह बचपन से ही अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहती थीं. दिल्ली पुलिस ने पूजा को पुरस्कृत भी किया था. वह महिला अधिकारियों से बहुत ज्यादा प्रभावित हुईं और अब वह इस पद पर जाकर महिलाओं के लिए ही काम करना चाहती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*