बेटे को पढ़ाने के लिए मां ने बेच दिए थे गहने, अब सुनील कुमार ने डिप्टी SP बनकर नाम किया रोशन

यूपीपीसीएस परीक्षा 2018 में 75वीं रैंक हासिल कर डिप्टी एसपी बनने वाले सुनील कुमार की कहानी तमाम युवाओं के लिए प्रेरणा देने वाली है. सुनील कुमार की इंजीनियरिंग की फीस भरने के लिए उनकी मां ने अपने सारे गहने भी बेच दिए थे. सुनील कुमार ने इंजीनियरिंग के बाद यूपीएससी की तैयारी की और उन्होंने 3 बार परीक्षा दी, लेकिन वह सफल नहीं हुए.

फिर उन्होंने यूपीपीसीएस की तरफ रुख किया. यूपी के कौशांबी जिले के रहने वाले सुनील कुमार के पिता इस्त्री करते थे और बहुत मुश्किल से घर खर्च चलता था. उनका परिवार पैसों की तंगी से जूझ रहा था. जब हाई स्कूल में सुनील कुमार ने अच्छे अंक हासिल किए तो वह इलाहाबाद से इंटरमीडिएट करना चाहते थे.

लेकिन उनके पिता के पास पैसे नहीं थे. कुछ लोगों ने उनकी मदद की और उन्होंने इलाहाबाद से इंटरमीडिएट किया. इंटरमीडिएट के बाद सुनील ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. 2015 में सुनील ने यूपीएससी परीक्षा दी. वह आईएएस बनना चाहते थे. लेकिन तीन बार असफल हो गए. तब उन्होंने यूपीपीसीएस करने का निर्णय किया.

आखिरकार उन्होंने 2018 में यूपीपीसीएस परीक्षा में 75वीं रैंक हासिल किया और वह डिप्टी एसपी बन गए. सुनील कहते हैं कि अगर वह तमाम आर्थिक संकट के बावजूद इस मुकाम को हासिल कर सकते हैं, तो आप भी कर सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*