बेदाग चेहरा पाने के लिए ऐसे करें चावल के आटे का इस्तेमाल

अक्सर लोग बिजी लाइफ होने के कारण अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पाते और ठंड में बढ़ते प्रदूषण से चेहरे को बहुत डैमेज होता है। चेहरे में दाग, धब्बे, पिंपल्स और रूखापन होने से ज्यादातर लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं दे पाते लेकिन क्या आप जानते हैं की आपके घर में ही मौजूद कुछ चीजों को मिलाकर आप एक ऐसा फेस पैक बना सकते हैं जिससे आपको चेहरे से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है

चावल के आटे के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा इससे बना चीला सभी को पसंद होता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चेहरे में निखार लाने के लिए चावल आटे से बना फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है यह आपके चेहरे में पिंपल्स को दूर करने के साथ-साथ आपके चेहरे के डेड स्किन को भी निकालेगा आइए जानते हैं चावल आटे से फेस पैक बनाने का तरीका।

चावल आटे का फेस पैक बनाने का तरीका
दो चम्मच चावल आटा
दो से तीन चम्मच कच्चा दूध।
एक चम्मच चंदन पाउडर
एक चम्मच गुलाब जल।

बनाने की विधि
○ एक बाउल में चावल आटा, कच्चा दूध, चंदन पाउडर, और गुलाब जल को डालकर अच्छे से मिक्स कर ले।
○ फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं।
○ लगाने के बाद लगभग 25 से 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें।
○ फिर इसे पानी से धो ले।

इस तरह फायदेमंद है यह फेस पैक
चावल का आटा- चावल आटे में फ्लोरिक एसिड पाया जाता है जो कि सूरज से आने वाली यूवी किरणों से आपकी रक्षा करेगा इसके अलावा यह आपकी पिंपल्स और झुर्रियों को दूर करेगा।

कच्चा दूध– कच्चा दूध आपके चेहरे में क्लीन करेगा और डेड स्किन को बाहर करेगा, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी सिक्स, विटामिन B12, विटामिन डी, बायोटीन, और कैल्शियम पाया जाता है जो कि आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करने का भी काम करेगा।

चंदन पाउडर– चंदन पाउडर के फायदे के बारे में तो आप सभी जानते होंगे यह आपके चेहरे में गोरापन और चमक लाने का काम करता है इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व एक्ने और सनबर्न से बचाने का काम करेगा।

गुलाब जल– गुलाब जल आपके चेहरे के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ सनबर्न से होने वाले जलन को भी कम करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*