ब्रश करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएगी दांत से जुड़ी ये परेशानियां

हम अपने शरीर का बहुत ख्याल रखते हैं। इसी तरह हमें अपने दांतों का भी ख्याल रखना चाहिए, व्यक्ति अपने बातचीत में कितना ही प्रभावशाली क्यों न हो लेकिन अगर उसके मुंह से बदबू या उसके दांत खराब है तो आत्मविश्वास को कम कर सकती है। वैसे तो ज्यादातर लोग दिन में दो बार ब्रश करते हैं लेकिन आपको क्या लगता है तेज ब्रश या ज्यादा बार ब्रश करने से आपके दांत अच्छे रहेंगे तो आप गलत हैं। कई बार दो बार ब्रश करने पर भी दातों में फसी कंकड़ और कीटाणुओं को भी साफ नहीं कर पाते, इसका कारण आपका गलत तरीके से ब्रश करना होता है। डेंटल एक्सपर्ट्स का कहना हेयर की दांतों को चमकदार बनाने के लिए दांतो के बीच मौजूद कीटाणु का साफ होना ज्यादा जरूरी है आज हम इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे कि आपको ब्रश करते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

तेजी से ब्रश ना करें
कुछ लोगों को लगता है है कि तेजी से ब्रश करने से दांत जल्दी साफ हो जाते हैं लेकिन वह गलत है तेजी से ब्रश करने से आपके दांत हिलने लगते हैं और इनमें कमजोरी आ जाती है इससे आपके मसूड़े भी छील सकते हैं।

शराब और सॉफ्ट ड्रिंक ना पिए
अपने दांतो को कीटाणुओं से बचाने के लिए शराब और सॉफ्ट ड्रिंक जैसे पदार्थ ना पिए इसको पीने से आपके सफेद दातों में पीलापन आ जाता है और आपको कैविटी होने की भी संभावना होती है डेंटल एक्सपोर्ट्स भी दातों के मरीजों को ड्रिंक ना करने की सलाह देते हैं।

अधिक कुल्ला ना करें
बहुत से लोगों का यह आदत होता है कि वे ब्रश करने के बाद बहुत अधिक कुल्ला करते हैं टूथपेस्ट में फ्लोराइड मौजूद होता है जोकि दातों को छय होने से बचाता है अगर आप ब्रश करने के बाद कुल्ला करते हैं तो वह फ्लोराइड मुंह से निकल जाता है और दांत से जुड़ी समस्या उत्पन्न होती है।

ज्यादा समय तक ब्रश ना करें
कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि ज्यादा समय तक ब्रश करने से दांत ज्यादा सांफ रहते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता। डेंटल एक्सपोर्ट दो-तीन मिनट ही ब्रश करने की सलाह देते हैं इससे ज्यादा ब्रश करने से आपके दांतों को नुकसान हो सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*