ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करे चने का सेवन

पोषक तत्व से भरपूर काला चना का इस्तेमाल भारतीय किचन में किया जाता है। इससे बहुत से व्यंजन बनाए जाते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल सुबह के नाश्ते में करना आपके लिए फायदेमंद होगा। आयरन और फाइबर से भरपूर चना पाचन को दुरुस्त रखता है साथ ही बॉडी को सेहतमंद भी बनाता है काले चने में एंटीऑक्सीडेंट होते जोकी हार्ट को स्वस्थ रखने में उपयोगी है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको अपने खान-पान में जरूरी ध्यान देना पड़ता है मरीज को ऐसी डाइट लेना पड़ता है जिससे कि उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके आपकी जरा सी भी लापरवाही आपके शुगर को बढ़ा या अधिक कम कर सकती है इसलिए अपने लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करना जरूरी है ऐसी कई चीजें हैं जिसके सेवन से मधुमेह की बीमारी को कंट्रोल में किया जा सकता है ऐसे में चना खाना आपके लिए काफी फायदेमंद है चना को आप अलग-अलग तरीके से खा सकते हैं।आइए जानते हैं इसके फायदे।

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपर फूड है चना
मिनरल्स, विटामिंस, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चना का ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी कि जीआईसी बहुत कम होता है एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चने में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, फास्फोरस, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो कि आपके दिल को बेहतर करने में मदद करेगा आप चने की सब्जी या फिर उबला हुआ चना खा सकते हैं।

इस तरह करे चना का सेवन
● डायबिटीज के मरीजों को जो रोजाना दो मुट्ठी चने को अच्छी तरह धोकर पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इस चने के पानी को खाली पेट पिए और चना खाए रोजाना इसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में आने लगेगा।

● गेहूं के आटे के बजाय आप चने के आटे की रोटी बनाकर सेवन करें।

● डाइटिशियन चना को सलाद मे खाने की सलाह देते हैं।

● आप चना को उबालकर इसके पानी को पी सकते हैं और चना भी खा

सकते हैं।

● आप चना को भूंजकर खा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*