शुगर के मरीज हो तो इस तरीके से करें सौफ का सेवन, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

आधुनिक युग की लाइफस्टाइल और रहन-सहन, खान-पान सभी अलग चीज है। लोग तरह तरह की चीजों का सेवन बाहर ही करते हैं ऊपर से गलत समय पर खाना, गलत तरीके से खाना और गलत चीजों का सेवन करना जैसी चीजें होने की वजह से बहुत बीमारियां घर करते जा रही हैं। हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रसित ही है चाहे वह छोटी हो या बड़ी लेकिन हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी का सामना कर ही रहा है। ऐसे में हमारा बाहर का खाना, खाना रेस्टोरेंट का खाना खाना, जंक फूड खाना जैसी चीजों की वजह से हर व्यक्ति में डायबिटीज की समस्या देखी जा रही है। इंडिया में तो डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। डायबिटीज की समस्या में ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करना होता है नहीं तो यह हमारे हृदय संबंधित रोगों को बुलावा दे देता है, इससे स्ट्रोक का खतरा और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है और बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल भी शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित करता है और धीरे-धीरे हमारा शरीर बहुत ज्यादा कमजोर होता है।

इसके साथ ही डायबिटीज के मरीज के अधिक अपनी ब्लड शुगर लेवल में कंट्रोल नहीं करेंगे तो उन्हे किडनी से जुड़ी समस्याएं भी आने लगेगी साथ-साथ उनकी आंखों की रोशनी भी दूर हो जाएगी ऐसी समस्याएं डायबिटीज के मरीजों में देखी जाती है इसलिए आपको अपने खान-पान का उचित ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है, लेकिन हम आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं इसलिए हम कुछ आसान उपाय का इस्तेमाल करके भी हम अपने डायबिटीज में अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक उपाय बताएंगे जिसका यदि आप रोजाना नियमित तौर पर सेवन करते हैं तो आपको अनेकों फायदे होंगे साथ ही आपके डायबिटीज की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है तो चलिए जानते हैं।

सौफ है डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण उपाय
डायबिटीज होने पर इस को पूरी तरह से ठीक होना नामुमकिन है लेकिन हम अपने खानपान में सतर्कता बरत कर डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।
■यदि आप डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो सौंफ का सेवन करना आपको फायदा पहुंचाएगा। सौंफ खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है असल में बात यह है कि सौफ में फाइटोकेमिकल्स नाम का एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो इंसान को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।
■ डायबिटीज के मरीजों को यूं ही चबा कर खा सकते हैं।
■सौफ की चाय भी पी सकते हैं इस तरह से तरह-तरह तरीकों से हम सब का इस्तेमाल कर सकते हैं शॉप्स में फाइबर विटामिन सी कैल्शियम मैग्नीशियम पोटेशियम आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं इसके अलावा स्टाफ में बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है जिससे हमारा ब्लड सूगर लेवल कंट्रोल में रहता है यह बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है जिससे आपका वजन भी काफी हद तक कम होता है।

सांप का रोजाना सेवन करने के तरीके
आपको हम बता देना चाहते हैं कि आप सांप का इस्तेमाल और सेवन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि–

■सौंफ की चाय बना कर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं चाय बनाकर शॉप का सेवन करने से यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा साथी साथी वजन कम करने में भी आपकी बहुत मदद करेगा।

■सबको आप चबा चबाकर भी खाए सकते डायबिटीज के मरीज यदि रोजाना 2-3 बार सब को चबा चबा कर खाएंगे तो यह उनके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा।

■सौफ को कच्चा खाया जा सकता है इसके साथ ही से मसाले के रूप में 20 का सेवन कर सकते हैं यह तभी आप को बहुत फायदा पहुंचाएगा।

■इस तरह बनाए सौफ वाली चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए सौफ वाली चाय का सेवन करना बहुत फायदा पहुंचा सकता है और जिन लोगों को चाय पीने की बार-बार आदत होती है और उन्हें डायबिटीज की समस्या है तो उन लोगों को साफ वाली चाय नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए यह उनको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

■ इसके लिए आप एक पैन में एक कप पानी डालें इसमें गर्म और इसे गर्म करने दे कुछ देर बाद इसमें साफ और अदरक डाले इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकने दें कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और इसे एक कप में छानकर गुनगुनाया फिर ठंडा होने पर इसका सेवन करें इससे आपको अनेकों फायदे मिलेंगे लेकिन नियमित तौर पर रोजाना इसका सेवन करेंगे तभी आप को फायदा मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*