मछली पकड़ रहे मछुआरों के जाल में फंसी 8 क्विंटल की मछली, हुआ मालामाल

वेस्ट बंगाल के दीघा में समुद्र में मछलियां पकड़ रहे मछुआरों के जाल में दो विशालकाय मछलियां फंस गईं. बड़े आकार की मछली का वजन लगभग 8 क्विंटल बताया जा रहा है. यह मछलियां स्टिंग्रे प्रजाति की है जिन्हें शंकर मछली के नाम से भी जाना जाता है. विशालकाय मछलियों को देखने के लिए वहां भारी भीड़ जमा हो गई. स्थानीय लोग शंकर प्रजाति की मछलियों का सेवन पसंद नहीं करते, जिस वजह से इन्हें दूसरे इलाकों में भेज दिया जाता है.

बता दें कि 8 क्विंटल की यह मछली लगभग ₹40,000 में बिकी. इस मछली को कोलकाता की एक कंपनी ने खरीदा. जबकि छोटी मछली एक स्थानीय नागरिक ने 25 हजार की कीमत में खरीद लिया. इन मछलियों को देखने के लिए जैसे पर्यटकों के बीच जैसे होड़ सी मच गई.

मछुआरों ने बताया कि रविवार सुबह जब उन्होंने मछली पकड़ने के लिए समुद्र में जाल लगाया तो ये दोनों मछलियां जाल में फंस गई. हालांकि उन्हें इन दोनों मछलियों को जाल से निकालकर नाव में लाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा. जब मछलियां जाल में फंसी थी तो मछुआरे भी हैरान रह गए थे. किसी ने इन्हें दैत्य कहा तो किसी ने एलियन. लेकिन बाद में पता चला कि यह शंकर मछलियां है. इसकी वजह यह भी है कि इससे पहले किसी ने इतनी बड़ी शंकर मछली नहीं देखी थी.

आमतौर पर शंकर मछलियों का वजन 800 से 400 किलो तक होता है. बता दें कि इस तरह की बड़ी और अजीबोगरीब मछलियां विदेशों में बहुत मिलती हैं, जिनकी कीमत लाखों में भी होती है. यह मामला सामने आने के बाद अब एक्सपर्ट्स दीघा के समुद्री इलाके की जांच में जुट गए हैं. पानी के अंदर और ऐसे विशालकाय जीवों के मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*