मजदूर की बेटी ने चौथे प्रयास में पास की UPSC परीक्षा, बोली- पूरा हुआ 15 साल का सपना

गुरुवार को UPSC परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट पोषित कर दिया गया जिसमें 761 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए. पुरुष वर्ग में शुभम कुमार ने और महिला वर्ग में जागृति अवस्थी ने सबसे ज्यादा अंक हासिल किए. परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को आईएएस, आईएफएस, आईपीएस जैसे पदों पर नियुक्ति मिलेगी.

बता दें कि महिला वर्ग में टॉप करने वाली जागृति अवस्थी केरल के एक मजदूर की बेटी है. जागृति के पिता तिरुवनंतपुरम में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करते हैं. जागृति ने यूपीएससी परीक्षा में 481वीं रैंक हासिल की है और उनके परिवार वाले उनकी सफलता से बहुत खुश हैं.

जागृति ने बताया कि वह पहले तीन प्रयासों में तो असफल हो गई थी. लेकिन चौथे प्रयास में उन्हें सफलता मिल ही गई. जागृति ने बताया कि वह पिछले 15 सालों से सिविल सर्वेंट बनने का सपना देख रही थी. वह एक आईएएस अधिकारी बनना चाहती है. वह अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार वालों को देती हैं, जिन्होंने हर मुश्किल घड़ी में उनका साथ दिया.

जागृति के पिता का नाम प्रेम कुमार है. जागृति के पिता का उनकी कामयाबी से सीना गर्व से चौड़ा हो गया है. उन्होंने बताया कि जागृति बचपन से ही पढ़ने में तेज थी और उन्होंने विषम परिस्थितियों में यूपीएससी परीक्षा पास करने का मान बढ़ाया है. बता दें कि यूपीसीएस परीक्षा 2020 में सामान्य वर्ग के 263 उम्मीदवार पास हुए हैं. जबकि आर्थिक रूप से कमजोर 86 उम्मीदवारों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है. पिछड़े वर्ग के 229, अनुसूचित जाति के 122 और अनुसूचित जनजाति के 61 उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हुए हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*