मजदूर पिता का कर्ज चुकाने को नहीं मिली कोई अच्छी नौकरी तो बेटे ने खड़ी कर डाली 70 हजार करोड़ की ये कंपनी

आपने स्टार्टअप कि कहीं कहानियां पढ़ी होंगी. आज हम आपको उस शख्स की कहानी बता रहे हैं, जिसकी कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन हाल ही में 10 अरब डॉलर यानी 70,000 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया. हम Polygon के को-फाउंडर और CEO जयंत कनानी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे उनका बचपन बेहद मुश्किलों से बीता. उन्होंने अपने पिता का कर्जा उतारने के लिए कड़ी मेहनत की और हजारों करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी.

जयंत कनानी के पिता डायमंड फैक्ट्री में वर्कर थे. जयंत अच्छी नौकरी पाना चाहते थे. लेकिन उनके भाग्य में शायद कुछ और ही लिखा था. वह 2017 में हाउसिंग डॉट कॉम में नौकरी करते थे. लेकिन Ethereum पर भारी लोड देखने के बाद 2017 के अंत में उन्होंने मैटिक की शुरुआत की थी. हालांकि शुरुआत में उन्हें अपनी फर्म के लिए इन्वेस्टर मिलना मुश्किल था. लेकिन वह कोशिश करते रहे.

जयंत के पिता की कमाई बहुत कम थी जिस वजह से उन्हें अपने बेटे की स्कूल फीस देने में भी परेशानी होती थी. तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए जयंत ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. जयंत ने संदीप नेलवाल और अनुराग अर्जुन के साथ मिलकर 2017 में Matic Network के तौर पर कंपनी की शुरुआत की.

कुछ समय बाद सर्बिया के इंजीनियर मिहालियो जेलिक उनके साथ को-फाउंडर के तौर पर जुड़ गए. यह फर्म तब चर्चा में आई जब बिलिनेयर Mark Cuban ने इसमें इन्वेस्टमेंट की घोषणा की थी. इससे पहले एंजेल इनवेस्टर बालाजी श्रीनिवासन से भी Polygon को फंडिंग मिली थी. इस फर्म का लक्ष्य Ethereum ब्लॉकचेन पर जल्द और सस्ती ट्रांजैक्शंस उपलब्ध कराना है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*