मनोकामना पूर्ति के लिए तुलसी के पौधे को छूकर करे इस मंत्र का जाप

तुलसी के पौधे को पूजनीय और पवित्र माना जाता है हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा अनिवार्य रूप से उपस्थित होता ही है। तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में शुद्ध,पवित्र और पूजनीय माना जाता है और इसकी रोज प्रतिदिन पूजा-अर्चना भी की जाती है। ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे की सही विधि-विधान से पूजा अर्चना करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है साथ ही तुलसी का पौधा घर पर सही दिशा, सही जगह पर लगा हो तो यह घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। ऐसा भी माना जाता है कि जिस घर में रोजाना तुलसी के पौधे की पूजा-अर्चना की जाती उस घर में कभी भी दरिद्रता और दुर्भाग्य नहीं आता है इसके बदले उस घर में हमेशा सुख-शांति, समृद्धि और महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। तुलसी के पौधे की रोज पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है ऐसा भी माना जाता है कि तुलसी का पौधा जहां पर लगा हुआ होता है वहां पर त्रिदेव का वास होता है अर्थात ब्रह्मा विष्णु महेश तीनों का वास होता है।

तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है यह हमारे जीवन से सारी परेशानियों को दूर करने में सक्षम होती है, साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर भी होती है। तुलसी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका उपयोग बहुत से औषधि कार्य में किए जाते हैं, साथ ही तुलसी के रोजाना पूजन से हमें सौभाग्य की प्राप्ति होती है। ऐसे में यदि आप कोई मनोकामना पूर्ण करना चाहते हैं तो आप मां तुलसी को पकड़कर कुछ मंत्र का जाप करें इससे आपकी मनोकामना जल्द से जल्द पूर्ण होगी।

इन मंत्र का जाप करें-

महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते..

इस मंत्र का जाप करने से पहले इन नियम का पालन अवश्य करें
यदि आप मनोकामना पूर्ण करने वाले मंत्र का जाप करना चाहते हैं और अपनी मनोकामना पूर्ण करना चाहते हैं तो आप इस मंत्र के जाप करने से पहले कुछ विशेष बातों को जान लें और इसका पालन अवश्य करें तभी आपकी मनोकामना पूर्ण होगी—

■सर्वप्रथम आप स्नान करके शुद्ध कपड़े धारण कर लें।
■इसके बाद अपने इष्ट देवता की पूजा अवश्य करें और उन्हें स्मरण कर ले।
■इसके बाद मां तुलसी को सर्वप्रथम प्रणाम करें।
■इसके बाद तांबे के लोटे से मां तुलसी को जल अर्पित करें फिर तुलसी जी को सिंदूर और हल्दी चढ़ाएं।
■इसके पश्चात तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं और धूप- अगरबत्ती भी जरूर करें।
■इसके पश्चात तुलसी जी की सात बार परिक्रमा करें।
■इसके बाद आप इस विशेष मंत्र का जाप करें ।
■इस मंत्र जाप करने के बाद अपनी सभी मनोकामना मां तुलसी को छूकर बोले आपकी मनोकामना अवश्य पूरी होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*