मां को हुआ था कैंसर तो याद में आज भी बेटा लोगों का फ्री में करता है इलाज

कैंसर बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोगों का दिल खौफ से भर जाता है. कैंसर का इलाज भी बहुत महंगा है. लेकिन एक ऐसे डॉक्टर भी है जो पिछले 14 सालों से कैंसर के मरीजों का मुफ्त में इलाज कर रहे हैं. हर महीने के पहले शनिवार को जमुहार के नारायण मेडिकल कॉलेज में बहुत दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं. डॉक्टर सुनील कुमार एम्स में कैंसर सर्जरी के असिस्टेंट प्रोफेसर है. वह हर वीकेंड बिहार के डेहरी ऑन सोन में आते हैं और डॉक्टरों की एक ओपीडी लगाते हैं.

उनकी मां कैंसर से पीड़ित थी और अपनी मां की याद में ही उन्होंने उनके नाम से फाउंडेशन शुरू की. आज उनका एनजीओ कैंसर के मरीजों की मदद करता है. यहां मुफ्त में कैंसर के मरीजों को राय दी जाती है और उनके ट्रीटमेंट को लेकर प्लानिंग की जाती है. अगर मरीज एम्स में इलाज करवाना चाहते हैं तो उन्हें सब कुछ बताया जाता है.

इतना ही नहीं जिन लोगों को बहुत ज्यादा जरूरत है, उन्हें एडवांस ट्रीटमेंट भी दिया जाता है. डॉक्टर सुनील कुमार ने बताया कि मैं जब यूएस में प्रैक्टिस कर रहा था तो मेरी मां को कैंसर हुआ था. तब मुझे एहसास हुआ कि भारत के ग्रामीण इलाकों में आज भी इस बीमारी का इलाज नहीं पहुंच रहा. मैंने 2012 में जब एम्स ज्वाइन किया तो अगले ही साल एनजीओ खोल दिया. उस समय केवल 5 लोग मेरी मदद कर रहे थे.

डॉक्टर सुनील का कहना है कि हमारा पहला मकसद तो लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करना है. ग्रामीण इलाकों के लोगों को आज भी इस बीमारी के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है. जब तक मरीज पहुंचते हैं उनकी हालत इतनी बेहद खराब हो जाती है. हम चाहते हैं कि लोग इस बीमारी के बारे में जागरूक हों, ताकि बीमारी जल्दी पकड़ में आ जाए और समय पर इलाज मिल सके.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*