माचा ग्रीन टी है ग्रीन टी से ज्यादा बेहतर, जाने इसके अनेक फायदे

अभी कुछ लंबे समय से ग्रीन टी का हमारे देश में उपयोग बहुत बढा है। हर जगह लोग स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, फिट रहने के लिए, ग्रीन टी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं और अब यह ग्रीन टी हमारे इंडिया में बहुत पॉपुलर हो गया है। लेकिन अब ग्रीन टी के बाद एक नए टी ने दुनिया में कदम रखा है। सेहत की दुनिया में कदम रखने वाली यह चाय जापान की पारंपरिक चाय है, जिसे तैयार करने में काफी वक्त लगता है लेकिन आपके लिए यह पाउडर के रूप में उपलब्ध है। ग्रीन टी भले ही ग्रीन ना दिखाई दे लेकिन इससे सेहतमंद माचा चाय का रंग बिल्कुल हरा होता है क्योंकि यह हरी सूखी पत्तियों को पीसकर बनाई जाती है। इससे होने वाले सेहद के लाभ ग्रीन टी से काफी बेहतर है।

माचा से मच्चा के नाम से भी जाना जाता है इस प्रकार का ताजा जमीन पन्ना हरी चाय पाउडर है। यह एक प्राकृतिक जैविक हरी चाय है जो 900 वर्षों से जापान में प्रसिद्ध है यह चाय एक उच्च गुणवत्ता वाले पत्ते की पत्तियों से तैयार की जाती है। जिसे टेचा के रूप में जाना जाता है। चाय की झाड़ियों की सीधी सूर्य के प्रकाश से संपर्क से बचने के लिए आश्रय दिया जाता है, जो प्रकाश संश्लेषण की गति को कम कर देता है और पौधों के विकास को धीमा कर देता है। यह पत्तियों का हरे रंग की गहरी छाया प्रदान करता है और क्लोरोफिल और एनीमोर एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करता है। आपको बता देना चाहते कि मांचा को रोजाना यदि हम अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह में बहुत सी गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है यह कैंसर और हृदय रोगों को भी कम करने में हमारी मदद करता है यह ग्रीन टी से काफी गुना बेहतर है माचा चाय कई गुना बेहतर तरीकों से कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है।

माचा चाय पीने के फायदे
■माचा चाय का रोजाना सेवन आपको कैंसर और हृदय रोगों को भी दूर करने में मदद करता है साथ ही साथ यह कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से भी लड़ने में हमारी मदद करता है।
■वजन घटाना आज के जमाने में सबसे मेन उद्देश्य हो गया है लेकिन आप को बता देना चाहते हैं कि माचा चाय आपको वजन कम करने में भी मदद करता है इससे आपका शरीर फिट रहता है।
■यह आपकी स्किन संबंधित सारी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करता है। मानसिक परेशानियों से भी निजात दिलाने में आपकी मदद करता है। यह आपके मूड को अच्छा बनाए रखने पर भी आपकी बहुत मदद करता है।
■एक कप चाय पीने के फायदे 10 कप ग्रीन टी पीने के बराबर होती है। इसमें क्लोरोफिल सेलेनियम जिनको मैग्नीशियम, क्रोमियम और विटामिन सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

माचा चाय से ध्यान लगाने में मिलती है बहुत मदद
आपको हम बता देना चाहते हैं कि बहुत सी रिसर्च करने के बाद इस बात का पता चला है कि अगर आप माचा चाय पीते हैं तो कुछ समय के लिए आपका दिमाग काफी शांत हो जाता है और आप भविष्य या अतीत की परवाह किए बिना वर्तमान में जीने लगते हैं इसे पीने से आपको ठीक वैसा ही महसूस होगा जैसा आप को बहुत देर मेडिटेशन करने से हमें महसूस होता है।

माचा चाय में उपलब्ध पौष्टिक तत्व
आपको बता देना चाहते कि माचा चाय में विटामिन ए, विटामिन बी कांपलेक्स, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, समृद्ध स्रोत है इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में बहुत मदद करते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*