मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन अपनाएं इन टोटकों को, मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होगी प्राप्त, यह मौका हाथ से ना जाने दे

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हिंदू धर्म में हर दिन को किसी ना किसी विशेष कार्य के लिए समर्पित माना गया है। ऐसे में हिंदू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या के दिन को भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। अमावस्या और पूर्णिमा के दिन कुछ कार्यों को करने से वर्जित माना जाता है तो कुछ उपायों को करने से यह आपको बहुत लाभ पहुंचा सकता है। आमतौर पर हर पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है लेकिन मार्गशीर्ष पूर्णिमा का एक अपना विशेष महत्व है। मार्गशीर्ष माह को बहुत ही पवित्र माना जाता है इस माह की महिमा खुद भगवान श्री कृष्ण ने अपने गीता में कही थी उनका कहना था कि “मैं ही महीनों में मार्गशीर्ष हूं” इसलिए इस मार्गशीर्ष पूर्णिमा बहुत पवित्र मानी गई है। साल की इस आखिरी पूर्णिमा पर कई शुभ योग भी बन रहे हैं जिससे इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। शास्त्रों में इस दिन का लाभ उठाने के लिए कुछ आसान उपायों को बताया गया है जिसे करने से आपको मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी साथ ही साथ आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होगी लेकिन आपको इन सभी उपायों को पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ ही करना होगा तभी आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

जाने कब है मार्गशीर्ष पूर्णिमा
इस वर्ष मार्गशीर्ष पूर्णिमा 29 दिसंबर को शाम 7:55 से शुरू होगी और 30 दिसंबर को रात 8:59 पर समाप्त होगी। पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपने पूर्व पूर्ण अस्तित्व में होता है यह इस साल के आखिरी पूर्णिमा है शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा माना जाता है इस दिन सूर्य देव चंद्र देव अपने समसप्तक अवस्था में होते हैं।

मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन जरूर अपनाएं इन उपायों को
■मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन सुबह से ही घर की साफ सफाई करके पूरे घर को गंगाजल से पवित्र कर ले और मुख्य द्वार पर आम के पत्तों का तोरण लगाए इसके बाद घर की दहलीज पर हल्दी कुमकुम लगाओ मुख्य द्वार के दोनों और स्वास्तिक का चिन्ह बना कर अक्षत की सीटें लगाए फिर घी का दीपक जला और दलित को प्रणाम करें ऐसा माना जाता है ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आगमन आपके घर पर होगा।

■मार्गशीर्ष पूर्णिमा के समय अगर हम मा लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उनके सभी स्वरूपों की पूजा करके मां को कौडी, चांदी के सिक्के और हल्दी की गांठ अर्पित करनी चाहिए। शाम को लक्ष्मी जी पूजा करके इन चीजों को लाल कपड़े में बांधे और अपनी तिजोरी में रख लें इससे मां लक्ष्मी की कृपा आपको प्राप्त होगी और आपकी धन संबंधी सारी परेशानियां दूर होगी।

■जिन लोगों को नौकरी और व्यापार में हानि ही होती चली जा रही है तो इस समस्या से निजात पाने के लिए वह पूर्णिमा के दिन तुलसी जी की पूजा अवश्य करें, जल और श्रृंगार अर्पित जरूर करें शाम को तुलसी कोट में घी का दीपक जलाएं और साथ ही साथ श्रृंगार का सामान भी मां तुलसी को भेंट करें आर्थिक समस्या आपकी बहुत जल्दी दूर हो जाएगी।

■मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन शाम में घर के उत्तर-पूर्व दिशा में घी का दीपक अवश्य जलाएं बस इस बात का ध्यान रखें कि बत्ती मौली की हो और घी में केसर भी मिला दें ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

■पूर्णिमा और अमावस्या के दिन दान का विशेष महत्व होता है इसलिए मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन ज्यादा डान का विशेष महत्व है ऐसा माना जाता कि इस दिन किए गए सारे धार्मिक कार्यों का फल आपको 32 गुना ज्यादा मिलता है इसलिए बत्तीसी पूर्णिमा भी इसे माना जाता है। धर्म ग्रंथों के अनुसार इस दिन गरीब और जरूरतमंदों को तिल कंबल गुड्डी फल और सभी चीजों का दान करने से आपके सारे कष्ट दूर होते हैं और आपको मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*