मुंबई के मछुआरे की रातों-रात पलटी किस्मत, 1.33 करोड़ में ये खास मछली

वो कहते हैं ना, जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है. ऐसा ही कुछ मुंबई के नजदीक पालघर में रहने वाले एक मछुआरे के साथ हुआ. वह रातों-रात करोड़पति बन गया. चंद्रकांत तरे पालघर में रहते हैं और वह काफी समय से मछली पकड़ने का काम कर रहे हैं. पालघर जिले के मुरबे गांव के रहने वाले चंद्रकांत तरे मानसून के बाद पहली बार 28 अगस्त को अरब सागर में मछली पकड़ने गए.

जब उन्होंने जाल खींचना शुरू किया तो उन्हें जाल बहुत भारी लगा. जब जाल बाहर आया तो हर कोई हैरान रह गया. उनके जाल में 175 घोल मछलियां फंसी थीं. चंद्रकांत तरे भारी मात्रा में मछलियों को देखकर खुश हो गए. यह मछलियां बहुत कीमती होती है.

चंद्रकांत को इन मछलियों के बदले 1.33 करोड़ रुपए मिले. एक मछली की कीमत लगभग ₹85,000 थी. चंद्रकांत के ग्रुप में 8 लोग भी शामिल थे. घोल मछलियों को सी गोल्ड फिश भी कहते हैं. इन मछलियों में औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनका इस्तेमाल दवाइयां बनाने से लेकर कॉस्मेटिक सामान के निर्माण में भी होता है.

इन्हें सोने की दिल वाली मछली भी कहा जाता है. सोमनाथ ने बताया कि घोल मछली के पेट में एक थैली होती है, जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा है. थाईलैंड, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर जैसे देशों में तो इन मछलियों की डिमांड बहुत ही ज्यादा है. सर्जरी के दौरान जो धागे इस्तेमाल होते हैं, उनका निर्माण भी इन्हीं मछलियों से किया जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*