मूंगफली को यूं ही नहीं कहां जाता सर्दियों का मेवा, जाने इसके लाभ

सर्दियों के मौसम में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं यह सवाल कई बार बहुत परेशान करता है अगर आप भी इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि सर्दी के आहार में किन चीजों को शामिल किया जाए तो यह आर्टिकल आज आपकी मदद कर सकता है। कुछ ऐसी चीजें जिन्हें लोग गर्मियों में खाने से बचते हैं वही चीजें सर्दी के मौसम में आपको फायदा पहुंचा सकती है। असल में इसकी वजह होती है उन चीजों का गर्म तासीर उनमें से एक है मूंगफली सर्दियों में मूंगफली खाने का अपना ही मजा है लेकिन यह सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद होता है इसीलिए इसे सर्दियों का मेवा भी कहा जाता है।

मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मैग्नीशियम, मैग्नीज, कैल्शियम, और बीटा प्रोटीन पाया जाता है जो कि शरीर को पोषण देते हैं और शरीर को ठंडे प्रभाव से बचाते हैं। अगर आप दूध या दही पसंद नहीं करते तो आप मूंगफली खा सकते हैं यह शरीर में वृद्धि के लिए भी आवश्यक है।

सर्दियों में मूंगफली खाने के लाभ
● मूंगफली में मैगनीज और कैल्सियम दोनों ही होता है इसलिए मूंगफली खाने से इन तत्वों के कारण शरीर को दो तरह से लाभ मिलता है जैसे मैग्नीज हड्डियों के अंदर कैल्शियम के अवशोषण की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है।

● मूंगफली में काफी मात्रा में फैट होता है लेकिन फिर भी यह वजन घटाने में आपकी मदद करता है अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे नियंत्रित मात्रा में खाएं कंट्रोल मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से आपको काफी देर तक भूख नहीं लगेगी जिससे कैलोरी से बच सकते हैं।

● गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है इसको खाने से पल रहे बच्चे का विकास बेहतर होता है।

● मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होते हैं इसके नियमित सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है।

● सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी मूंगफली खाना अच्छा होता है मूंगफली में मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड आपके स्किन को मॉइश्चराइज करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*