खाना के बाद फूलने लगता है सांस और तेज हो जाती है धड़कन, तो ये है इस बीमारी के संकेत

आजकल के समय में हम अपने खान-पान अपने शरीर पर अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं क्योंकि आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से हम बहुत ज्यादा व्यस्त हो गए हैं और आए दिन अपने काम में ही लगे रहते जिसके वजह से हमारा ध्यान अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल भी नहीं जाता है ऐसे में कई बार ऐसे संकेत हमारा शरीर हमें देता है। जिसे समझना आपके लिए अत्यंत आवश्यक है। यह संकेत आपको समय रहते ही समझ लेना चाहिए नहीं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा नुकसान डाई साबित हो सकता है। ऐसे में यदि आप को भोजन करते वक्त किया भोजन करने के तुरंत पश्चाताप के साथ फूलने लगता है और आपके दिल की धड़कन ए बहुत ज्यादा तेज हो जाती है तो आपको इस संकेत को समझना चाहिए आप बिल्कुल भी भूल कर भी इस बात को इग्नोर ना करें,,नहीं तो आपको बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इस लक्षण के पीछे कोई बहुत बड़ी बीमारी भी छुपी हो सकती है इसलिए आपको इस संकेत को समझना अत्यंत आवश्यक भी है।

जाने किस वजह से होता है हमारे हैं धड़कन तेज
आपको हम बता दें कि कई बार अचानक ही खाना खाने के पश्चात हमारी तेज धड़कन ए भी होने लग जाती है इसमें डायबिटीज से लेकर हॉट संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याएं इसके पीछे कारण हो सकती इसके लिए यह बहुत बड़ी चिंता का विषय है लेकिन यह अचानक ही कभी आपको हो तो यह घबराने की बात नहीं है कभी-कभी यह बहुत तीखा मसालेदार खाने की वजह से भी हमारे दिल की धड़कन है बहुत ज्यादा तेज हो जाती है लेकिन यदि यह आपको हर बार होता है रोजाना खाना खाने के पश्चात आपको यही महसूस होता है तो यह चिंता का विषय है इसके पीछे हार्ट संबंधी कोई समस्या भी हो सकती है इसके अलावा आप बहुत अधिक कैफीन निकोटीन क्या अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसका यह भी कारण हो सकता है इन सब कारण भी खाना खाने के बाद आपकी हाइट की धड़कन तेज हो जाती है इसलिए आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

जान धड़कन तेज होने से क्या होता है
आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की धड़कन तेज होने से क्या होता है धड़कन का तेज गति से चलना आपको यह महसूस कराता है कि आपका हाथ भी बहुत तेज गति से कार्य कर रहा है इस दौरान आप आपके सीने गले और गर्दन में हो रहे बदलाव भी आपको हल्के हल्के महसूस होने लगेंगे यानी आदि अगर खाना खाने के बाद आप की धड़कन तेज हो रही है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए और इंसान के तो पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

धड़कन तेज होते हैं तो शरीर देता है यह लक्षण
आपको हम बता दें कि यदि आपके धड़कन अचानक ही बहुत तेज हो गया है तो आपका शरीर कुछ अन्य प्रकार के संकेत भी देता है जैसे कि आप को सांस लेने में समस्या होने लगती है आपको चक्कर आने लगता है आपकी छाती में दर्द होने लगता है आपको आपकी छाती भारी महसूस होने लगती है बेहोश होने जैसी दिक्कत है आपको महसूस होने लगती है इसके लिए आपको बिना समय गवाएं अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए और जरूरी जांच को करवा लेना चाहिए नहीं तो यह गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है।

यदि अचानक हो गई है धड़कनें तेज तो करें ये उपाय
■ आपको हम बता दें कि यदि आप की धड़कन है खाना खाने के पश्चात रोजाना ही बहुत तेज हो जाती है तो आज तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते इसके लिए आपको अपने खान-पान और डाइट को बदल लेना चाहिए अधिक मात्रा में आपको साबुत अनाज हरी सब्जियां और फल का सेवन करना चाहती का मसालेदार ज्यादा तेल वाले खाने को खाने से आपको बचना चाहिए।

■इसके अलावा खाने में तेल की मात्रा बहुत ही ज्यादा कम रखनी चाहिए हो सके तो रोज दिन या दो-चार दिन के अलग-अलग तेल का इस्तेमाल करके आप खाना पकाकर इसका सेवन करें नहीं तो यह आपके लिए

■नुकसानदायक होगी खाने में ज्यादा नमक मीठा और फैट की मात्रा आप को मेंटेन करके रखनी होगी ज्यादा या बहुत कम भी इसका सेवन करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*