चेहरे से पिम्पल को हटाना है तो करें ये घरेलू उपाय

सारी महिलाएं चाहती है कि उनका चेहरा बेदाग, पिंपल, मुहासे, झुर्रियों से फ्री हो लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी महिलाओं में क्या परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। हमारे चेहरे पर कील मुहासे पिंपल हो यह हम सब कोई भी नहीं चाहते हैं लेकिन फिर भी बहुत से लोगों में या परेशानी बहुत ज्यादा देखने को मिलती हैम इसके पीछे का कारण हमारी खराब लाइफ़स्टाइल हमारा खराब रहन-सहन है। आज की लाइफ स्टाइल में हम अपने खान-पान और अपने चेहरे शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते जिसके फलस्वरूप हमारे त्वचा संबंधी परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इन त्वचा संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए फिर हम बड़े-बड़े ब्यूटी सैलून और बड़े बड़े ब्रैंड किए ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते लेकिन आपको बता दें कि यह सब केमिकल से युक्त होते जो आपके चेहरे को कुछ समय के लिए तो अच्छा करते हैं बाद में आपके चेहरा इस पहले से भी ज्यादा खराब नजर आने लग जाता है लेकिन कभी-कभी तो ऐसा भी होता है कि रातो रात हमारे चेहरे में पिंपल्स निकल आते हैं। ऐसा महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा देखने को मिलता है ऐसे में आप इन अनचाहे पिंपल से छुटकारा पाने के लिए क्या कर सकते हैं आप इन पिंपल से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। यह आपको बहुत ज्यादा राहत देंगे ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताएंगे जो पिंपल से आपको राहत और निजात दिलाने के लिए कारगर है।

कील मुंहासे पिंपल से राहत दिलाते हैं यह घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं

करे नीम की पत्तियों का इस्तेमाल
नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करके भी आप पिंपल से छुटकारा पा सकते नीम की पत्तियों को पीसकर उन्हें चेहरे पर लगाने से आप उन तीनों और कील मुंहासों की समस्या से आजादी पा सकते हैं।

स्टीम लेना है फायदेमंद
स्टीम लेकर भी आप पिंपल्स को जड़ से दूर कर सकते क्योंकि जब आप इस टीम लेते हैं तो आपके पोस्ट खुल जाते हैं जो आपकी त्वचा से हवा का आदान-प्रदान अच्छी गति से करने लगते साथ-साथ चेहरे की गंदगी को साफ बाहर निकालने लग जाते हैं जिससे आपको पाया पिंपल की समस्या से आजादी मिल जाती है।

लहसुन की कलियों का करें इस्तेमाल
लहसुन से भी आप पिंपल से छुटकारा पा सकते क्योंकि लहसुन में एंटी बैक्टीरियल एंटी वायरल एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छे मन है इसके लिए आप लहसुन के कुछ कल ही ले इसे पिंपल पर लगाकर 6 से 7 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें ऐसा करने से पिंपल से आपको आजादी मिल जाएगी ।

करे एलोवेरा जेल का इस्तेमाल
एलोवेरा जेल से भी पिंपल से आप राहत पा सकते हैं बस आप पिंपल वाली जगह पर एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से लगाकर घंटे तक लगे रहने दे और फिर साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आपको पिंपल से आजादी मिल जाएगी।

बर्फ से करें ये उपाय
आपको पिंपल की समस्या है तो आप बार वह मसाज कर सकते हैं पर के टुकड़े लेकर कपड़े में रखकर उसे मजाक करेंगे तो चेहरे पर पिंपल झट से दूर हो जाएंगे।

त्वचा को रखें ऑयल फ्री
आप ज्यादा से ज्यादा त्वचा को ऑल फ्री रखने की कोशिश करें ऑइली स्किन पर पिंपल की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में आप तो ऑनली को सबसे पहले अपने चेहरे से दूर करें।

हेल्दी डाइट को फॉलो करें
ज्यादा तेल मसाले और वाले चीजों का सेवन करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि इन्हीं की वजह से चेहरे में आपके दाग की समस्या और पिंपल की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती आप हेल्दी खाना खाए जैसे कि हरी सब्जियां फ्रूट का सेवन पिम्प्ल के लिए फायदेमंद है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*