कोहनी के कालापन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जो चाहते हैं कि उनका पूरा शरीर का एक-एक हिस्सा सुंदर दिखे और उन्हें अपने शरीर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हैं। ऐसे में शरीर के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं जो अपने ही आप शरीर से ज्यादा डार्क होते हैं। ऐसे में बात की जाए कोहली की तो कोनी सबसे ज्यादा काला होता है। गर्मियों का मौसम अब आने वाला है और ठंड पूरी तरह से खत्म हो रहा है। गर्मियों में ऐसे बहुत से लोग हैं जो स्लीवेलेस के कपड़े पहनते हैं। ऐसे में हम अपने चेहरे की स्वच्छता पर तो विशेष ध्यान देते हैं लेकिन कोहली जैसे जब हो पर हम ध्यान देना बंद कर देते हैं और यही जब हम स्लीवलेस कपड़े पहनते हैं तो नजर आता है। आमतौर पर देखा जाए तो महिलाओं उनकी कोहनी की स्कीन तो काली ही रह जाती है जो एक उनकी सुंदरता पर प्रभावित करती है। आपको बता दें कि कोहनी शरीर का एक ऐसा है जिस पर बहुत अधिक से लोगों का ध्यान बिल्कुल भी नहीं जाता जिसकी वजह से इसमें हम ध्यान नहीं देते और इसके लिए कुछ भी नहीं करते और इसका रंग सबसे ज्यादा काला पढ़ते चले जाते हैं ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान और घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने कोहनी के रंग को काफी हद तक साफ कर सकते हैं।

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

नींबू का रस और शक्कर
यदि आप अपने को होने के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है नींबू और शक्कर का इसके लिए आप नींबू को दो हिस्से में काट लें और उसके आधे टुकड़े को लेकर उसमें शक्कर को हल्का बारीक पीसकर लगा ले और उसे फिर अपने को उन्हीं का मसाज करें ऐसा करने से आपके कोनी का काला रंग धीरे धीरे ठीक होने लगेगा।

करे कोलगेट का इस्तेमाल
कोलगेट से भी आप अपने कोहनी के रंग के कालेपन को दूर कर सकते हैं इसके लिए आप कोलगेट को अपने कोहनी पर अच्छी तरह से लगा और जब वो थोड़ा सूखने लग जाए तब उसमें आधा नींबू का टुकड़े से उसी जगह पर कोलगेट के ऊपर मसाज करें ऐसा आपको 10 मिनट तक करना उसके बाद साफ पानी से उसे दूर है ऐसा करने से आपके कोहनी का रंग धीरे धीरे ठीक हो जाएगा।

एलोवेरा जेल और नींबू का रस
एक कटोरी में आपको एलोवेरा जेल ले लेना है और उसमें नींबू का रस भी मिक्स कर लेना है अच्छी तरह से मिस करने के बाद इस मिश्रण को आप हाथ की कोहनी पर अच्छी तरह से लगा दिन में दो बार इस मिश्रण को कोनी पर लगा लगाएं और उसे वैसे ही छोड़ दे ऐसा रखने से आप कुछ दिनों में आपको अच्छा परिणाम प्राप्त होने लगेगा।

शहद और टमाटर का इस्तेमाल
शहद और टमाटर से भी आप अपने कोहनी के रंग को साफ कर सकते हैं इसके लिए आपको दोनों का रस निकाल लेना है इसके बाद इसमें शहद मिक्स कर लेना है इसके बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से कौन ही पर लगा लेना है और अब इस मिश्रण को कोहली पर लगा रहने दें इसके बाद आपको उन्हीं को अच्छी तरह साफ कर ले ऐसा बार-बार करेंगे तो आपके कौन है कोहनी वापस से ठीक हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*