यदि आपके भी चेहरे पर निकल गए हैं सफेद दाने तो इन टिप्स को अपनाएं, तुरंत मिल जाएगा इन दानों से छुटकारा

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके चेहरे में बिल्कुल भी दाग धब्बे दाने ना हो, क्योंकि दाग धब्बे और दानों से हमारे चेहरे की खूबसूरती चली जाती है। ऐसे में चेहरे को लेकर हम सभी बहुत ज्यादा सेंसिटिव होते हैं लेकिन ना चाहते हुए भी बहुत बार हमारे चेहरों में अलग-अलग तरह की परेशानी देखने को मिलती है। ऐसे में चेहरे पर निकलने वाले सफेद और हल्के पीले रंग के दाने आपने देखे होंगे यह दाने बहुत ही अलग प्रकार के होते हैं। साथ ही आपको बता दें कि यह दाने आसानी से जाते नहीं है और बढ़ते ही चले जाते इन दानों को मिलीया कहा जाता है यह दाने ज्यादातर गालों पर या आंखों के ऊपर या फिर नीचे देखने को मिलते हैं। यह किसी भी उम्र के लोगों में देखने को मिलते हैं लेकिन जब हमें बहुत ज्यादा परेशान कर देते क्योंकि कुछ भी कर ले लेकिन यह दाने बिल्कुल भी हमारे चेहरे से जाने को तैयार नहीं रहते हैं। इन दानों को व्हाइट बंप्स भी कहा जाता है। इसे दूर करने के लिए आप तमाम तरह के उपाय भी कर सकते हैं। डॉक्टर के पास भी जा सकते हैं लेकिन आपको हम बता दें कि इन जिद्दी दानों से छुटकारा पाने के लिए आपको घरेलू और आसान उसको को भी आजमा सकते हैं, ऐसा करने से आपको तुरंत ही इनसे छुटकारा मिल जाएगा, अगर आपको इस बात पर भरोसा नहीं है तो आप इसे जरूर आजमा कर एक बार ट्राई करें।

चेहरे के सफेद दानों को हटाने के लिए अपनाए इन घरेलू नुस्खों को

■आपको इन दानों से छुटकारा पाने के लिए अपने चेहरे को साफ रखना अत्यंत आवश्यक है आपको रोजाना नियमित तौर पर अपने चेहरे को साफ करना चाहिए। आप साफ करने के लिए cleanzer या फिर फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको इस बात को समझना होगा कि इसके लिए अब जैंटल फेस वॉश या फिर cleanser का उपयोग करें आप जरा भी किसी चीज से इरिटेट हो रहे हैं तो उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना आपको तुरंत ही बंद कर देना चाहिए

■ इन व्हाइट बंप्स से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ दिन तक जरूर मेहनत करनी होगी तभी यह ठीक होगा इसके लिए आप को हर हफ्ते में दो से तीन बार अपने चेहरे पर स्क्रब करना चाहिए लेकिन रोजाना आपको भूल कर भी स्क्रब नहीं करना चाहिए।

■ इन दानों से छुटकारा पाने के लिए आपको स्टीम लेना भी फायदेमंद साबित हो सकता है आप रोज स्टीम ले इससे भी आप के दाने गायब होने लगेंगे।

■ आपको हम बता दें कि इन दिनों में कभी भी आप ऑयली चीजों का इस्तेमाल ना करें ऐसे कोई भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें जो इसका बेस्ट ऑयल हो।

■इन जिद्दी दानों को छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते नारियल तेल में मुलायम बना देगा जिससे आप जब करेंगे तो यह आसानी से साफ होते चले जाएंगे।

■एलोवेरा का इस्तेमाल भी आप इसमें कर सकते एलोवेरा जेल को चेहरे पर रोजाना आपको लगाना चाहिए इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो आप के इन दानो को दूर करने के लिए बहुत कारगर होंगे।

■ सफेद दाने होने पर किसी भी तरह की हेयर रिमूवल प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

■ बहुत ज्यादा नमक चीनी और मसालेदार खाने से भी आपको परहेज करना चाहिए नहीं तो और भी बढ़ते चले जाएंगे।

■ जब तक यह सफेद दाने आपके चेहरे पर है तब तक आप को मेकअप करने से बचना चाहिए।

■ जब तक अच्छी तरह से ठीक नहीं हो जाए तो तब तक आप को धूप में निकलने से सोच समझ कर जाना चाहिए नहीं तो यह आपको बहुत नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*