यदि आपके भी पैरों में आती है बार-बार सूजन तो अपनाये ये घरेलू नुस्खा, होगी परेशानी जड़ से दूर

बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे पैरों में बिना वजह ही सूजन हो जाता है। महिलाओं में यह समझ से ज्यादातर देखी जाती है उनके पैरों में बिना वजह ही बहुत ज्यादा सूजन आने लग जाता है वैसे देखा जाए तो पैरों में सूजन आने की समस्या एक आम समस्या है जो बहुत से लोगों में देखी जाती है। पैरों में सूजन आने के पीछे कोई बहुत बड़ा कारण और कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं होती लेकिन कभी-कभी यह कुछ बीमारियों का संकेत जरूर देती है। लेकिन आपको हम यह बता दें कि पैरों में सूजन आने के पीछे का कारण गलत जीवनशैली, शरीर में पोषण की कमी, शारीरिक गतिविधियां ना करने की वजह से भी पैरों में सूजन होता हैं। इसके अलावा मोटापे की वजह से देर तक खड़े रहने की वजह से ज्यादा भाग दौड़ करने की वजह से उम्र के बढ़ने की वजह से प्रेगनेंसी की वजह से यह सब परेशानियां ज्यादा देखने को मिलती है। पैरों में ठीक तरह से रक्त प्रवाह ना होने की वजह से भी पैरों में सूजन की समस्याएं देखने को मिलती है लेकिन आपको बिल्कुल भी इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि यह आपके लिए किसी गंभीर और बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकती है इसलिए बार-बार पैरों में सूजन आने की समस्या यदि आपको हो तो आप तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क कर ले क्योंकि यह आपको ज्यादा मुसीबत में डाल देती है लेकिन जहां आपको रोज रोज नहीं आती है कभी कबार आती है तो आपको इसके लिए कुछ आसान और घरेलू नुस्खों के सहारे आप अपने पैर के सूजन को ठीक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से घरेलू नुस्खों के सहारे आप पैरों की सूजन को दूर कर सकते हैं।

पैरों में सूजन आने की समस्या से निजात पाने के लिए करें यह घरेलू नुस्खे

करे बेकिंग सोडा से यह उपाय
आपको हम बता दें कि पैरों में सूजन आने की समस्या है आपको दूर करनी है तो इसके लिए आप बेकिंग सोडा का भी उपयोग कर सकते हैं इसमें anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं चावल के पानी के साथ-साथ यदि आप बेकिंग सोडा को मिलाकर यदि आप इसमें पैर डूबा कर रखेंगे तो यह आपके पैरों में जमा अतिरिक्त पानी को सोख लेता है इसे पैरों में ब्लड सरकुलेशन अच्छी तरह से होने लग जाता है जिससे आपको तुरंत ही पैर की सूजन से राहत मिल जाती है इसके लिए आपको दो चम्मच चावल को पानी में उबालना है अब इन पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट जैसा तैयार कर लेना है और इसे 15 मिनट तक अपने पैरों पर आप लगा कर रख सकते हैं।

करे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल
पैरों की सूजन से निजात पाने के लिए आप एसएनसीएल ऑयल कभी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके पैरों की सूजन को जड़ से दूर कर देगा एसेंशियल और को पानी में डालकर आप को मिक्स कर लेना हैं। अब इसमें आधा कप सेंधा नमक भी डाल कर रखना है अब इस पानी में 15 मिनट के अपने पैरों को डूबा कर रखें ऐसा करने से आपके सुझाव थोड़े ही देर में खत्म हो जाएंगे।

पिये ज्यादा से ज्यादा पानी
पानी की कमी की वजह से भी पैरों में सूजन की समस्या देखने को मिलती है ऐसे में पैरों की समस्याओं से निजात पाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें पानी आप जितने ज्यादा पिएंगे आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन उतनी ही अच्छी वजह से होगा और आपके पैरों में सूजन जैसी समस्या कभी नहीं आएगी।

नमक वाला पानी भी है फायदेमंद
आप अपने पैरों की सूजन से निजात पाने के लिए अब नमक वाले पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं एप्सम सॉल्ट मैग्नीशियम सल्फेट ना केवल मांसपेशियों के दर्द में मदद करता है बल्कि सूजन को भी कम करने के लिए मदद करता है ऐसे में आप अपने पैरों को नमक वाले पानी में डुबोकर रखेंगे तो यह जहरीले पदार्थ को सेट पैरों से बाहर निकालने में मदद करेगा साथ ही हमारे विश्राम को भी बढ़ाने में हमारी मदद।

मोटापा और वजन को करे कम
वजन वाले लोग और मोटापा के लोगों में ज्यादा होता है उन लोगों में पैरों की सूजन की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में आपको जरूरी है कि अपना वजन मेंटेन करके रखें नहीं तो विभिन्न प्रकार की समस्याएं आपको ज्यादा देखने को मिलती है वजन कम करने से आपके पैरों में खिंचाव कम हो सकता है जो आपके पैरों की सूजन को कम कर देता है इसलिए आपको वजन कम रखना चाहिए।

करे जौ वाले पानी का इस्तेमाल
जौ का पानी पीने से भी आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं इससे पैरों की सूजन भी कम होते हैं एक से दो कप पानी ले और इसमें मुट्ठी भर जो के दाने डालकर पानी के भूरा होने तक उसे उबाल लें इस पानी को ठंडा होने पर छानकर पी है 1 दिन में एक या दो गिलास जौ का पानी पी सकते हैं आपको मिलेगा अराम।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*