मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए जरूर करें ये आयुर्वेदिक उपाय

मुंह की अच्छी तरह से सफाई करने ब्रश करने के बावजूद भी कई बार हमारे मुंह से दुर्गंध आने की समस्याएं देखने को मिलती है। मुंह में जब दुर्गंध आने की समस्या होती है तो यह हमें हर जगह पर शर्मिंदगी महसूस कराता है और यह बहुत ही ज्यादा हमारे आत्म विश्वास को खत्म कर देता है ऐसे में मुंह से बदबू आना किसी को भी पता नहीं होता लेकिन आखिर मुंह में से बदबू आने के पीछे का कारण क्या हो सकता है यदि बात की जाए मेडिकल साइंस की तो मुंह से बदबू आने की परेशानी को हेलिटोसिस कहा जाता है। यह आपको बेकार महसूस तो करा देती है। साथ ही साथ आपको सबके सामने शर्मिंदगी भी महसूस कराती है ऐसे में इसके पीछे अनेक प्रकार के कारण हो सकते हैं। दांतो की अच्छी तरह से साफ सफाई ना करना बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाना पेट में किसी भी प्रकार की परेशानी हो ना इन सब वजह से आपके मुंह में दुर्गंध की समस्या को देखने को मिलती है, इसलिए दुर्गंध की समस्या को यदि आप दूर करना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खा आजमा सकते हैं। ऐसा करने से आपको तुरंत ही इससे निजात मिल जाएगा और आपको कभी भी किसी के सामने शर्मिंदगी महसूस नहीं करनी पड़ेगी।

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं मुंह से बदबू हो जाएगी दूर

करें नमक पानी से गरारे
यदि आपके मुंह में ब्रश करने के बावजूद भी मुंह से बदबू आ रही है तो आप को नमक पानी को गुनगुना करके उससे गरारे करने चाहिए यह आपके मुंह के करा बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है जिससे आपके मुंह से बदबू आने की समस्या दूर हो जाती है।

करें ग्रीन टी का इस्तेमाल
मुंह से बदबू आने की समस्या को दूर करने के लिए ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप ग्रीन टी से भी अपने मुंह की दुर्गंध को आसानी से ठीक कर सकते बस आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी में ग्रीन टी को डालकर अच्छी तरह से गूगल लेना है आप भी इस पानी से दिन में दो बार आपको अच्छी तरह से कुल्ला करना है नियमित रूप से इस तरह कुल्ला करने से आपके मुंह से बदबू की समझ से आसानी से दूर हो जाएगी।

करें फिटकरी का इस्तेमाल
फिटकरी तमाम तरह के बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए बहुत ही गुणकारी औषधियों में से एक है ऐसे में मुंह से दुर्गंध आने की समस्या को दूर करने के लिए भी आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप बस एक गिलास पानी लें अब इसमें थोड़ी सी फिटकरी डालकर अच्छी तरह से उबाल है बहुत देर तक उबालने के बाद इस पानी से अब फिटकरी को बाहर निकाल दे पानी को ठंडा करके बोतल में भरकर एक भी नियमित रूप से ब्रश करते वक्त सुबह और शाम इस पानी से गरारे और कुल्ला करें ऐसा करने से आपके मुंह से बदबू आने की परेशानी दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडा का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
मुंह से दुर्गंध यदि बार-बार आती है और आपको शर्मिंदगी महसूस होती है तो आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या आपके मुंह की दुर्गंध की समस्या को दूर कर देगा इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास में पानी ले इसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा डाली अब इस पानी से दिन में दो बार कोला कार्य नियमित रूप से इस पानी से कुल्ला करने से मुंह से बदबू आने की परेशानी भी दूर हो जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*